तुर्की का सीरियाई शहर पर कब्जा, अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाने की बात से इनकार

0
8

इस्तांबुल:तुर्क बल ने सीरियाई सीमावर्ती शहर रास अल-ऐन को अपने कब्जे में ले लिया है। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार (12 अक्टूबर) को यह जानकारी दी। तुर्की ने पूर्वोत्तर सीरिया में कुर्दों के नियंत्रण वाले इलाकों में बुधवार को हवाई हमले किए जिससे अब जमीन पर भी संघर्ष होने के आसार बन गए। रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया कि शांति के लिए चलाए जा रहे अभियान की सफलता के तौर पर फरात के पूर्व में रास अल-ऐन के शहरी क्षेत्र को नियंत्रण में ले लिया गया है।
उल्लेखनीय है कि एर्दोआन ने शुक्रवार (11 अक्टूबर) को कहा था कि उनका देश उत्तर सीरिया के कथित कुर्द चरमपंथियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं रोकेगा। साथ ही, राष्ट्रपति ने (कार्रवाई रोकने की) अन्य देशों की मांग को ‘धमकी’ करार देते हुए उसे सिरे से खारिज कर दिया।
तुर्की ने सीरिया में अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाने की बात से इनकार किया
वहीं दूसरी ओर, तुर्की ने उत्तरी सीरिया में अमेरिकी सैन्य अड्डे को निशाना बनाने की बात से शनिवार (12 अक्टूबर) को इनकार किया। इससे पहले पेंटागन ने कहा था कि उसके सैनिक तोप से किये गए हमले की जद में आए हैं। तुर्की के रक्षा मंत्री खुलूसी आकार ने सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलु को दिये बयान में कहा, “अमेरिका की निगरानी चौकी पर कोई हमला नहीं किया गया।” उन्होंने कहा, “हमले से पहले सभी ऐहतियाती कदम उठाए गए थे, लिहाजा अमेरिकी चौकियों को कोई नुकसान नहीं हुआ।”
उन्होंने कहा कि अमेरिका के संपर्क करने के बाद तुर्की के बलों ने “ऐहतियातन” गोलीबारी रोक दी। आकार ने कहा, “वैसे भी, हमारे कमान केन्द्रों और अमेरिका के बीच जरूरी तालमेल बनाया जा रहा है।” उल्लेखनीय है कि तुर्की कुर्द लड़ाकों की अगुवाई वाले सीरियाई लोकतांत्रिक बलों (एसडीएफ) को निशाना बना रहा है जो इस्लामिक स्टेट समूह को हराने के पांच साल के अभियान में अमेरिका का प्रमुख सहयोगी रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)