जलगांव में स्वास्थ्य एवं फिजियोथैरेपी शिविर का आयोजन

0
35

जलगांव। शांतिदूत आचार्य महाश्रमण जी की विदुषी सुशिष्या साध्वी निर्वाण श्री जी ठाणा-६ के पावन सानिध्य में दिनांक 5:10:2019 को प्रातः 9:00 से शाम 6:00 बजे तक वृहद स्वास्थ्य एवं फिजियोथैरेपी शिविर आयोजित हुआ। शिविर में मुख्य मुंबई से समागत विशेषज्ञ डॉ. रूचि जी कुमट, डॉ. खुशबू जी हिरण व सुश्री सेजल जी नाहर ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। फिजियो विशेषज्ञ इस टीम से करीब 82 भाई-बहन लाभान्वित हुए।
स्वास्थ्य शिविर का प्रथम चरण प्रातः 9:00 बजे प्रारंभ हुआ भक्तांबर पाठ के अनंतर केंद्र द्वारा निर्धारित वनाहकिनक अनुष्ठान विदुषी साध्वी के सानिध्य में संचालित हुआ। मंडल की कर्मठ अध्यक्ष निर्मला छाजेड़ ने तीनों विशेषज्ञ का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की सफलता की शुभकामनाएं दी व साहित्य से सम्मान किया गया।
इस अवसर पर सुश्री सेजल नाहर B.P.T ने P.P.T के माध्यम शरीर को कैसे स्वस्थ रहकर बीमारियों से बचा सकते हैं, कि स्क्रीन पर सुंदर प्रस्तुति दी। न्यूरो विशेषज्ञ खुशबू हिरण ने फिजियोथैरेपी नर्वस की दृष्टि से कहा कितनी उपयोग है-इस विषय की सटीक प्रस्तुति दी। P.P.T के साथ उन्होंने इसका डेमो भी प्रस्तुत किया।
डॉ रुचि कुमट (स्पाइन स्पेशलिस्ट) ने बड़े ही आकर्षक ढंग से गर्दन, कंधे , कमर, पैर आदि की सही और गलत मुद्राओं की विजुअल प्रस्तुति दी।
रात्रि में शनिवारीय समायिक के पश्चात विदुषी साध्वी श्री निर्वाण श्री जी ने स्वस्थ जीवन हेतु शरीर की स्वच्छता को अनिवार्य बताते हुए तीनों ही फिजिओ विशेषज्ञ की विशेषताओं पर प्रकाश डाला साध्वी श्री जी ने कहा-जिस सहजता और सरलता से इन तीनों से अपने विषय की प्रस्तुति दी है वह प्रशंसनीय है।
साध्वी श्री डॉ. योगेक्षेम प्रभा जी ने अपने सरगमिति वक्तव्य में कहा-बिना दवाई के स्वास्थ्य एवं शक्ति संपन्न बनने के लिए फिजियोथैरेपी एक अच्छा माध्यम है। आज भवन में एक नया ही ही दृश्य रहा प्रसन्नता, स्पष्टता व विषय की गहरी समझ से डॉ रुचि कुमट व डॉ खुशबू हिरण ने अनवरत टिप्स देकर सबको संतुष्ट किया है। सेजल नाहर अभी अध्ययनरत है फिर भी विषय की अच्छी जानकारी है। यह समय-समय पर हमारी भी चिकित्सा करती रही है।
इस अवसर पर डॉ रुचि कोमट ने साध्वी श्री के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए तेरापंथ महिला मंडल जलगांव को बधाई दी। डाॅ. खुशबू हिरण व डॉ.सेजल हिरन भी साध्वी श्री जी के प्रति भाव प्रकट करते हुए जलगांव समाज के प्रति आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर मंडल की उपाध्यक्ष नम्रता सेठिया व शिविर सह संचालिका वीना छाजेड़ ने तीनों ही चिकित्सकों के प्रति तहे दिल से आभार प्रकट किया।इस अवसर पर तीनों को मंडल की ओर से स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया जिसे मंडल की पूर्व अध्यक्ष व शिविर संयोजिका संतोष छाजेड़, विना छाजेड़, नम्रता सेठिया ने भेंट किया।
कार्यक्रम अत्यंत प्रसन्नता दाई माहौल में संपन्न हुआ। मध्याह्न कालीन पूरा सत्र प्रातः 10:35 से 6:35 तक स्वल्प कालीन अवकाश के साथ अनवरत जारी रहा, जिसमें भाई बहनों ने गर्दन, कंधे, पैर, कमर, घुटनों आदि के दर्द की परेशानियों का निवारण पाया। यह जानकारी मंत्री रीटा बैद ने दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)