अकेले घूमने के लिए इंडिया की ये जगहें हैं सेफ एंड बेस्ट

0
8

घूमने-फिरने का क्रेज पुरूषों के साथ-साथ महिलाओं में भी बहुत ज्यादा देखने को मिल रहा है। पहले जहां महिलाओं के लिए अकेले घूमना एक बड़ा और मुश्किल टास्क हुआ करता था वहीं अब ये एक ट्रेंड बनता जा रहा है। अकेले घूमने में किसी तरह की कोई टेंशन नहीं होती आप जहां चाहे जब तक चाहे उस जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। बशर्ते वो जगह सुरक्षा के लिहाज़ से भी बेहतर हो। तो अगर आप भी ऐसी किसी जगह की तलाश कर रही हैं तो सेफ एंड बेस्ट हो तो इंडिया में ऐसी जगहों की कोई कमी नहीं। जानेंगे ऐसी ही 5 खूबसूरत जगहों के बारे में।
सोलो ट्रैवलिंग के लिए बेस्ट हैं इंडिया के ये 5 जगहें
मुन्नार
केरल के इडुक्की जिले में बसा प्रकृति के बेहद करीब मुन्नार आकर ऐसा लगता है जैसे आप फिल्म के किसी लोकेशन पर पहुंच गए हैं। 12000 हेक्टेयर में फैले चाय के बागान यहां की खूबसूरती को दुगुना करते हैं। वैसे तो हम्पी में आपको हनीमून कपल की भीड़ ज्यादा देखने को मिलेगी लेकिन अकेले आने के लिए भी ये बहुत ही सुरक्षित और बेहतरीन डेस्टिनेशंस में से एक है।
घूमने लायक जगहें
माट्टूपेटी, चिन्नकनाल, इरविकुलम नेशनल पार्क, आनामुड़ी शिखर, अनयिंरगल, चाय संग्रहालय।
कब जाएं
यहां जाने की प्लानिंग साल में कभी भी कर सकते हैं।
हम्पी
यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल हम्पी को देखने देश-विदेश से टूरिस्टों की भीड़ जुटती है।तो अगर आप अकेले घूमने-फिरने का प्लान कर रही हैं तो हम्पी बहुत ही बेहतरीन जगह है। ऐसा माना जाता है कि हम्पी कभी रोम से भी ज्यादा सम्पन्न था और यहां आकर आप इस चीज़ को बखूबी देख बी सकते हैं। घाटियों से लेकर टीलों के बीच यहां 500 से भी ज्यादा स्मारक चिन्ह देखने को मिलते हैं। जिनमें शाही मंडप, चबूतरे, राजकोष, तहखाने और भी दूसरी इमारतें हैं।
घूमने लायक जगहें
विजय विठाला मंदिर, श्री वीरूपक्ष मंदिर, हनुमान मंदिर, हेमकुट पहाड़ी मंदिर, हम्पी बाजार, मातंगा हिल्स, तुंगभद्रा डैम।
कब जाएं
अक्टूबर से मार्च का महीना है यहां जाने के लिए बेस्ट।
शिलांग
‘स्कॉटलैंड ऑफ ईस्ट’ के नाम से मशहूर शिलांग बहुत ही खूबसूरत और महिलाओं के लिए सुरक्षित शहर है। जहां आप अकेले बिल्कुल फ्री होकर घूमने-फिरने का मजा ले सकती हैं। मेघालय की इस राजधानी को खूबसूरत बनाने का काम करते हैं जगह-जगह पहाड़ों से गिरते झरने, आसमान को छूने की कोशिश करते हरे-भरे पहाड़ और दूर-दूर तक बिछे घास के मैदान। अगर आप अकेले पूरे शहर को एक्सप्लोर करने निकली हैं तो होटल की जगह होमस्टे का एक्सपीरियंस लें। यहां के लोग बहुत ही मिलनसार और मददगार होते हैं जो ट्रैवल को यादगार बनाने का काम करते हैं। वैसे ब्रिटिश काल और स्टाइल में बने हुए कॉटेज का भी ऑप्शन है आपके पास। शिलॉग की नेचुरल ब्यूटी से आपको रिफ्रेश करने के लिए है बेस्ट।
घूमने वाली जगहें
मावलिननॉन्ग, उमियम लेक, एलिफेंट फॉल्स, लैटलम केनयन, एयरफोर्स म्यूजियम
कब जाएं
सितंबर से मई तक का महीना यहां घूमने के लिए है बेस्ट।
उदयपुर
बहुत ही शांत और खूबसूरत जगह है उदयपुर। जहां घूमने के लिए आपको किसी कंपनी की जरूरत नहीं। शहर को घूमने के लिए 2 से 3 दिन का समय काफी है। लोगों का फ्रेंडली नेचर सुरक्षा का एहसास कराता है इसके साथ ही यहां का खानपान भी काफी उम्दा है।
घूमने लायक जगहें
सिटी पैलेस, जग मंदिर, मानसून पैलेस, फतेह सागर लेक, कुंभलगढ़ फोर्ट, सहेलियों की बाड़ी, शिल्पग्राम, विंटेज कार म्यूजियम।
कब आएं
यहां आने का प्लान आप साल में कभी भी बना सकते हैं।
गोवा
अगर आपको ऐसा लगता है कि गोवा में मस्ती सिर्फ दोस्तों-यारों के साथ ही पॉसिबल है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं। इसे अकेले भी बहुत शानदार तरीके से एक्सप्लोर किया जा सकता है। बीचों की तो यहां कोई कमी ही नहीं, जहां मौज-मस्ती करते हुए कब सुबह से शाम हो जाती है इसका पता ही नहीं चलता। उगते सूरज के साथ गोवा की मस्ती भरी लाइफ शुरू होती है जो रात की पार्टी के बाद ही ओवर होती है। विदेशी सैलानियों की तो ये फेवरेट जगह है। तो बेफ्रिक होकर गोवा आएं और तरह-तरह के एडवेंचर का मजा लें।
घूमने लायक जगहें
कालांगुट बीच, एडवेंचर एक्टिविटीज, क्रूज़, अगोडा फोर्ट, दूधसागर फॉल।
कब जाएं
गोवा जाने का बेस्ट सीज़न अक्टूबर से मार्च होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)