राजकुमार संतोषी की फ़िल्म ‘गांधी गोडसे : एक युद्ध’ के इवेंट के दौरान भारी हंगामा, लोगों ने काले झंडे दिखाकर किया फ़िल्म का विरोध

मुम्बई। राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित फ़िल्म ‘गांधी गोडसे : एक युद्ध’ के एक प्रमोशनल इवेंट के दौरान आज भारी हंगामा हुआ। जब यह हंगामा हुआ उस वक्त ख़ुद राजकुमार संतोषी और फ़िल्म से जुड़े अन्य लोग भी वहां पर मौजूद थे। उल्लेखनीय है मुम्बई के अंधेरी इलाके में स्थित एक मिनी थिएटर में फ़िल्म की कुछ अनदेखे फ़ुटेज और डायलॉग्स की स्क्रीनिंग से जुड़ी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडिया के बीच बैठे कुछ लोग अज्ञात लोग अचानक से उठ खड़े हुए और उन्होंने काले झंडे हिलाते हुए फ़िल्म का पुरज़ोर तरीके से विरोध किया।
‘गांधी गोडसे एक युद्ध’ फ़िल्म का विरोध करते हुए उन अज्ञात लोगों ने ज़ोर ज़ोर से ‘गांधी ज़िंदाबाद’ के नारे भी लगाए. फ़िल्म का विरोध करनेवाले और फ़िल्म के निर्देशक राजकुमार संतोषी को काले झंडे दिखानेवाले लोगों का कहना था कि देश को आज़ादी दिलानेवाले महात्मा गांधी को नीचा दिखानेवाले और उनके हत्यारे नाथूराम गोडसे को फ़िल्म के माध्यम से महिमामंडित किया जा रहा है, जिसे वे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे.
ग़ौरतलब है कि लाइव स्ट्रीम हो रही प्रेस कॉन्फ्रेंस में हंगामा बढ़ता देख पुलिस भी फौरन मौके पर‌ पहुंच गयी और उन्होंने स्थिति को अपने‌ नियंत्रण में ले‌ लिया। फ़िल्म के ख़िलाफ़ हुए इस हंगामे‌ के दौरान निर्देशक राजकुमार संतोषी, अभिनेता दीपक अंतानी और फ़िल्म के एसोसिएट प्रोड्यूसर ललित श्याम टेकचंदानी भी मौके पर मौजूद थे। पिछले 30 सालों से फ़िल्में बनाते आ रहे प्रतिष्ठित फ़िल्मकार राजकुमार संतोषी ने उन्हीं के फ़िल्म प्रमोशन से जुड़े आयोजन के दौरान फ़िल्म के ख़िलाफ़ हुए विरोध प्रदर्शन पर कहा कि उन्होंने ना तो किसी को ग्लोरिफ़ाई करने के लिए फ़िल्म बनाई है और ना ही किसी को नीचा दिखाने की कोशिश की है. उन्होंने कहा कि उन्होंने फ़िल्म के माध्यम से गांधी के साथ साथ नाथूराम गोडसे को भी एक मंच प्रदान किया है. उन्होंने कहा कि जब लोग सिनेमाघरों में जाकर यह फ़िल्म देखेंगे तो उन्हें समझ आएगा कि इस फ़िल्म के माध्यम से उन्होंने क्या कुछ कहने की कोशिश की है और इस तरह से उनकी फ़िल्म का विरोध करना सही नहीं है।
उल्लेखनीय है कि ‘गोड गोडसे : एक युद्ध’ की प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंचने से पहले एक अज्ञात शख़्स ने राजकुमार संतोषी पर हमला कर उन्हें शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने की भी कोशिश की. इस बारे में जब राजकुमार संतोषी से पूछा गया तो उन्होंने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया और वो वहां से चले गये। ‘गांधी गोडसे : एक युद्ध’ 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ की जाएगी. फ़िल्म में दीपक अंतानी ने महात्मा गांधी की भूमिका निभाई है तो वहीं चिन्मय मांडलेकर ने नाथूराम गोडसे का रोल निभाया है. फ़िल्म में तनिशा संतोषी और अनुज सक्सेना भी अहम रोल में दिखाई देंगे।

  • रावसाहेब दाभाड़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *