पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण विकास भवन बस्ती सभागार में हुआ सम्पन्न

बस्ती उत्तर प्रदेश:- विधान परिषद गोरखपुर -फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन-2023 के पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुआ। मुख्य विकास अधिकारी डा. राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि मतदान की प्रत्येक प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से समछ लें। इसमें किसी प्रकार की चूक पूरे मतदान प्रक्रिया को बाधित कर सकती है। उन्होने बताया कि इस निर्वाचन में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि मतदान केन्द्र में उपलब्ध कराये गये बैगनी रंग के स्क्रेच पेन से ही किया जाएगा। किसी अन्य पेन का उपयोग करने पर मतगणना के समय मत अवैध घोषित हो जायेंगा।

उन्होने कहा कि मतपेटी को खोलना एवं सील करना अच्छी प्रकार से सीख लें। उन्होने चैलेंज वोट के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि एजेण्ट के द्वारा मतदाता चैलेंज करने पर रू0 2 शुल्क प्राप्त किया जायेंगा एवं शिकायतकर्ता को इसे साबित करने का मौका दिया जायेंगा। यदि शिकायतकर्ता साबित नहीं कर पाता है, तो 2 रू0 का शुल्क जब्त कर लिया जायेंगा। यदि सिद्ध कर पाता है, तो 2 का शुल्क वापस करके उस व्यक्ति को पुलिस के हवाले कर दिया जायेंगा।

जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव ने बताया कि मतपत्र लेखा की एक प्रति मतदान समाप्ति के उपरांत मतदान अभिकर्ताओं को दी जाएगी तथा मतपेटी के हैंडल में मतदान स्थल पता की पर्ची अवश्य लगाई जाएगी।

टेंडर मतपत्र के संबंध में प्रशिक्षण अधिकारी विजय प्रताप यादव ने बताया कि यदि पहले से किसी मतदाता का मत पड़़ चुका है और वास्तविक मतदाता बाद में उपस्थित होता है, तो जांचने परखने के उपरांत मतपत्र के अंतिम क्रमांक का मतपत्र जारी कर मतदान कराया जायेंगा। उस मतपत्र के पृष्ठ भाग पर निवेदित मत पत्र भी लिखा जाएगा। प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *