लॉकडाउन में थामला जैन मण्डल का एक सार्थक प्रयास

मुम्बई: देश में कोरोना वायरस के कहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनता कर्फ्यू 22.03.20 व 40 दिवसीय लॉकडाउन के दौरान थामला जैन मित्र मण्डल के सभी सदस्यों ने अपने-अपने परिवारवास में नियमबद्धता, संयमशीलता एवं देश के प्रति वचनबद्धता का एक अनूठा परिचय दिया। साथ ही राष्ट्रीय धर्म की अनुपालना में सेवा, संकल्प और समर्पण का जो प्रदर्शन किया, वह स्मरणीय व सराहनीय है।
जैन मित्र मण्डल थामला मुम्बई के अध्यक्ष श्री राजेश एस. सोनी और उनकी कार्यकारिणी के सृजनात्मक कार्यकर्ताओं ने परिवारवास को राष्ट्रीय चेतना के साथ-साथ whatsapp के द्वारा विविध उपक्रमों द्वारा आध्यात्म,धर्म और प्रत्याख्यान से जोड़ने का अच्छा प्रयास किया है। समय के सदुपयोग के सन्दर्भ में 5 से 8 वर्ष एवं 9 से 15 वर्ष की उम्र वाले बालक-बालिकाओं के लिए ‘संयम से सुरक्षा’ विषयक चित्रांकन प्रतियोगिता आयोजित की तथा 15 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के पुरुष-महिलाओं के लिए ‘संयम से सुरक्षा’ विषयक रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसनिबन्ध व चित्रांकन प्रतियोगिता को ‘जय हो’ युवा सदस्यों  ने सुचारू रूप से आयोजित किया।
इन प्रतियोगिताओं को जैन समाज थामला के ही निर्णायकों रमेशजी सोनी, चाँदमलजी कुमठ, भगवतीलालजी सोनी, राजेशजी सोनी, कमलेशजी कोठारी, रविजी सोनी, अमितजी कुमठ, चंद्रेशजी सोनी द्वारा  निर्णय किया गया। 5 से 8 वर्ष चित्रांकन प्रतियोगिता में पविका महावीर सोनी ने प्रथम,जिनप्रिया चक्षुप्रिय जैन ने द्वितीय,जिमित आशीष कुमठ ने तृतीय तथा तपस्या कैलाश लोढा एवं इक्षु दर्शनप्रिय जैन ने सांत्वना पुरुस्कार प्राप्त किया। 9 से 15 वर्ष की आयु वर्ग की चित्रांकन प्रतियोगिता में हिमांशी चन्दन सोनी प्रथम,दर्शील प्रीतम सोनी द्वितीय, तनिषा राकेश चपलोत तृतीय एवं हिमानी चन्दन सोनी व जिनिषा कपिल कुमठ ने सांत्वना पुरस्कार हेतु अपना नाम दर्ज किया।महिला वर्ग की निबंध प्रतियोगिता में नेहल मनोज सोनी जैन प्रथम,रेखा चंद्रेश सोनी द्वितीय,गरिमा चक्षुप्रिय जैन तृतीय एवं खुशबु महेंद्र जी पुनमिया एवं मीनल भगवतीलाल जी सोनी ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। पुरुष वर्ग की निबंध प्रतियोगिता में चंद्रेश सोनी प्रथम, दर्शन प्रिय जैन द्वितीय, हर्षल मुकेश कुमठ तृतीय और किशन सोनी एवं ललित सोनी ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किये।
इसी क्रम में जैन मित्र मण्डल थामला द्वारा सपरिवार एक प्रतियोगिता ‘Lockdown funny selfie’ का भी आयोजन किया गया। जिस में थामलावासियों के जैन परिवारों द्वारा बहुत ही प्यारी, खुबसूरत एवं हास्यस्पद फोटो प्राप्त हुए। उसमें से श्री प्रफुल कुमठ, श्री रमेश सोनी,श्री संदीप सोनी,श्री महावीर सोनी और श्री हरीश कुमठ के परिवारों की सेल्फी चयनित की गयी। इसके साथ ही दिनांक 10 अप्रैल से 22 अप्रैल तक 13 दिवसीय अखड़ित नमस्कार महामंत्र का जप प्रातः 6 बजे से रात्रि 8 बजे तक प्रत्येक परिवार द्वारा एक घण्टे के लिए अनवरत रूप से किया जा रहा हैं। प्रत्येक शनिवार को सामायिक एवं 13 अप्रैल से प्रतिदिन एक टास्क जिसमें छोटे-छोटे तीन प्रत्याख्यान कर जीवन की दशा व दिशा बदलने का अभिक्रम भी अनवरत चल रहा हैं। सभी परिवार बड़ी ही रूचि के साथ भाग ले रहे है। नियम का दामन थामकर धर्म आलम्बन से आरोग्य सेतु निर्माण में थामला जैन मित्र मंडल के चरण सदा बढ़ते रहेंगे। ‘एक ही चाह बने स्वस्थ राह’। यह जानकारी चक्षु प्रिय जैन ने दी।

Null

2 thoughts on “लॉकडाउन में थामला जैन मण्डल का एक सार्थक प्रयास

Leave a Reply

Your email address will not be published.