ओडिशा में बनेगा देश का सबसे पहला COVID-19 अस्पताल, एक हजार बेड से होगा लैस

0
14

नई दिल्ली:कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार देश का सबसे बड़ा COVID-19 अस्पताल बनाने जा रही है। अस्पातल में कुल 1000 बेड होंगे और अगले एक पखवाड़े में यह काम करना शुरू कर देगा। ओडिशा सरकार, कॉरपोरेट्स और मेडिकल कॉलेजों के बीच एक 1000 बेड का एक्सक्लूसिव COVID19 ट्रीटमेंट हॉस्पिटल स्थापित करने के लिए एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

ओडिशा सरकार इस अस्पताल को बनाने के लिए तैयारियों में जुट गई है। ओडिशा देश का पहला राज्य होगा जो विशेष रूप से COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए इतना बड़ा अस्पताल बनाने जा रही है। ओडिशा में कोरोना वायरस के अभी तक केवल दो मामले सामने आए हैं। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि यह अस्पताल ओडिशा में किस जगह बनेगा। इधर असम सरकार ने भी कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए गुवाहाटी के इंदिरा गांधी एथलेटिक्स स्टेडियम में आइसोलेशन सेंटर का निर्माण शुरू कर दिया है। असम के मंत्री हेमंत विश्व शर्मा ने इस दौरान वहां पर उपस्थित हैं। बता दें कि असम में अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

बता दें कि देश भारत में गुरुवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 649 हो गए और अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुजरात, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश से एक-एक शख्स की मौत हुई है। मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए चार्ट में गोवा पहली बार दिखा और वहां संक्रमण के तीन मामले दर्ज किए गए हैं। मंत्रालय ने सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर अपने ताजा आंकड़ों ने कहा कि देश में अभी तक कोविड-19 से 13 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में तीन लोगों की मौत हुई, गुजरात में दो जबकि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, कर्नाटक, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 593 हैं जबकि 42 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति विस्थापित हो गया। मंत्रालय ने बताया कि 649 कुल मामलों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक कोरोना वायरस के सबसे अधिक 124 मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं जिनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं। इसके बाद केरल में 118 मामले दर्ज हुए जिनमें आठ विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। तेलंगाना में 41 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिनमें 10 विदेशी शामिल हैं। कर्नाटक में कोविड-19 के 41 मामले आए हैं जबकि गुजरात में मामलों की संख्या एक विदेशी समेत 38 पर पहुंच गई।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में बुधवार से 21 दिनों का लॉकडाउन शुरू हो गया है। पीएम मोदी ने मंगलवार रात लॉकडाउन की घोषणा करते हुए लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने को कहा था। उन्होंने कहा कि यह लॉकडाउन कर्फ्यू जैसा ही होगा। हालांकि, जरूरी सेवाओं की चीजें पहले की तरह ही चलती रहेंगी। इसको लेकर गृहमंत्रालय ने छह पन्नों वाली गाइडलाइन भी जारी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)