मैकग्रा की टीम इंडिया को चेतावनी, स्मिथ-वॉर्नर की वापसी बढ़ाएगी मुश्किल

0
16

मुंबई:दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा का मानना है कि डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी के कारण इस साल होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत की राह आसान नहीं होगी। पिछली बार ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारत ने 71 साल बाद पहली टेस्ट सीरीज जीती थी। तब विराट कोहली की अगुआई में टीम ने चार मैचों की सीरीज 2-1 से जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखी थी।

मैकग्रा ने कहा, ”ऑस्ट्रेलिया अच्छा क्रिकेट खेल रहा है। स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर दोनों अच्छा खेल रहे हैं। हमने देखा कि वॉर्नर क्या करने में सक्षम है। वॉर्नर जैसे बल्लेबाज के वापस आने और स्टीव स्मिथ जैसे स्तरीय बल्लेबाज के होने से चीजें बिलकुल अलग हो जाती हैं।’ कोहली की अगुआई में भारत ने जिस ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराया था, उसमें वॉर्नर और स्मिथ शामिल नहीं थे जो 2018 में केपटाउन में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में भूमिका के कारण 12 महीने का प्रतिबंध झेल रहे थे।

स्मिथ और वॉर्नर ने पिछले साल विश्व कप से पहले राष्ट्रीय टीम में वापसी की और तब से अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं। भारत को इस साल चार टेस्ट की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। मैकग्रा ने कहा, ”भारत के लिए चीजें मुश्किल होंगी। मैं ऐसा नहीं कह रहा कि वे अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे। उनके अंदर अब ऑस्ट्रेलियाई हालात में खेलने का आत्मविश्वास है और उन्हें पता है कि ऐसा कैसे करना है।

उन्होंने कहा, ”उन्होंने ऐसा किया है और वे सफल रहे हैं। काफी सकारात्मक पक्ष हैं और मुझे लगता है कि यह निश्चित तौर पर अच्छी सीरीज होगी। मैकग्रा ने भारत के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की भी तारीफ की, जो कमर की तकलीफ की सर्जरी के कारण पांच महीने बाहर रहने के बाद डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट के साथ वापसी कर रहे हैं।

इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ के साथ पंड्या की तुलना करते हुए मैकग्रा ने कहा, ”मुझे हार्दिक पसंद है, उसकी गेंदबाजी का तरीका, उसकी बल्लेबाजी, उसका रवैया। उसके जैसा खिलाड़ी होना अच्छा होता है।

‘दिन-रात्रि टेस्ट से कोई गुरेज नहीं’
ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा पांच दिवसीय प्रारूप में छेड़छाड़ के पक्ष में नहीं हैं और उन्होंने कहा कि दर्शकों को लुभाने के लिए दिन-रात्रि टेस्ट मैच आगे बढ़ने का तरीका है। मैकग्रा ने कहा कि टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता खेल के लिए अच्छी है और शायद नए प्रशंसक टेस्ट प्रारूप की नई चुनौती को अपनाएंगे।

मैकग्रा ने कहा, ”मैं टेस्ट क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रशसंक हूं। मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट सबसे अहम है और हमें खेल को तरोताजा बनाये रखना होगा ताकि लोग इसका लुत्फ उठाएं। टी20 ने दुनिया को हिलाकर रख दिया है, यह ज्यादा लोगों को क्रिकेट की ओर ला रहा है और यह शानदार है। उम्मीद है कि इससे टेस्ट क्रिकेट को फायदा होगा।” उन्होंने कहा, ”हमें टेस्ट क्रिकेट को बनाए रखना होगा और इसे आगे बढ़ाना होगा और लोग इसे देखने आते रहें। मेरा मानना है कि इसका तरीका दिन-रात्रि टेस्ट क्रिकेट होगा। मैं इसका बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। मैं हालांकि चार दिवसीय टेस्ट का बड़ा प्रशंसक नहीं हूं। मैं पंरपरावादी हूं – पांच दिवसीय मेरी पंसद है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)