राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष चुने गए नृत्य गोपालदास, चंपत राय महासचिव, नृपेन्द्र मिश्रा करेंगे भवन निर्माण समिति की अगुवाई

0
118

नई दिल्ली। राम मंदिर निर्माण के लिए गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की आज पहली बैठक हुई। इस बैठक में नृत्य गोपाल दास को राम मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष चुना गया वहीं विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के चंपत राय को महामंत्री बनाया गया है। स्वामी गोविंद देव गिरि जी को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। साथ ही भवन निर्माण कमेटी बनाई गई है, जिसका अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा को बनाया गया है। कमेटी की रिपोर्ट के बाद मंदिर निर्माण की तारीख तय की जाएगी। चंपत राय ने कहा कि बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि अयोध्या में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में ट्रस्ट का बैंक खाता खोला जाएगा।
मीडिया खबरों के अनुसार, मंदिर का निर्माण रामनवमी से शुरू नहीं होगा। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अगली बैठक अयोध्या में 15 दिनों के अंदर होगी। बैठक के बाद परमानंद जी ने साफ कहा कि रामनवमी से निर्माण कार्य शुरू नहीं होगा। पुराने मॉडल पर ही मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होगा जिसमें तराशे गए पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा।
ट्रस्ट के फैसले के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कहा कि आज श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक में राम मंदिर के लिए सदैव संघर्षरत महंत नृत्य गोपाल दास जी को अध्यक्ष, विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष श्री चंपत राय जी को महामंत्री तथा पूज्य गोविंद देव गिरी जी महाराज को कोषाध्यक्ष बनाए जाने पर मैं हृदय से अभिनंदन करता हूं। पांच फरवरी को राम मंदिर के लिए ट्रस्ट बनाने का एलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में किया था। राम मंदिर ट्रस्ट की बैठक दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के सीनियर वकील के परासरण के घर पर हुई। उनका घर ही राम मंदिर ट्रस्ट का स्थाई पता है।
इस बैठक में के परासरण, महंत नृत्य गोपाल दास, अनिल कुमार मिश्रा, चंपत राय, गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव ज्ञानेश कुमार, महंत दिनेन्द्र दासजी, जगद्गुरु शंकराचार्य वासुदेवानंद जी महाराज, धर्मदास जी महाराज, कामेश्वर चौपाल, राजा बिमलेंद्र मोहन मिश्र, अयोध्या के डीएम अनुज झा, पेजावर मठ के पीठाधीश्वर विश्व प्रसन्ना आचार्य स्वामी और गोविंददेव गिरीजी महाराज शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)