छठी माँ के सच्चे चमत्कारों का दर्शन होगा ‘ जय छठी माँ ‘

0
123

विज्ञापन फिल्मों के नामी निर्देशक मुरारी सिन्हा उर्फ साहिल सिन्हा की फिल्म “जय छठी माँ ” शाईनिंग स्क्रीन्स के बैनर तले बनी है । निर्माता रुचि गुप्ता एवंं रजनी गंजू की यह रोमांचक सामाजिक व धार्मिक फिल्म कई मायनों में विशिष्ट है। सामान्यतः हम धार्मिक फिल्मों में चमत्कार की चर्चा सुनते हैं, चमत्कारिक दृश्य देखने को मिलता है पर सिन्हा ने इसमें आज की हर आवश्यक आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया गया है। यह छठी मां को लेकर, उनकी कहानी कहने वाली बिल्कुल पहली फिल्म होगी।
मुरारी सिन्हा बताते हैं कि छठी माँ की पूजा अर्चना की कथा सभी द्वापर युग में द्रौपदी द्वारा आरंभ किये गये अनुष्ठान के रूप में जानते हैं। त्रेता युग में माता सीता ने भी छठ पूजा की थी, इसकी भी चर्चा है किन्तु छठी मां की मूल कहानी संभवतः किसी ने नहीं दिखाई है ।
बिहार व सीमावर्ती क्षेत्रों में कुछ मुसलमान परिवार भी छठ पूजा करते हैं। उनकी श्रद्धा भक्ति भावना भी फ़िल्म में दिखायी गयी है । फ़िल्म में रविकिशन, गुरलीन चोपड़ा, प्रीति झांगियानी (शीर्षक भूमिका), शीतल काले, निशा सिंह, राहुल जैन, मोनिका मिश्रा, सुधीर चौधरी, आई.पी.सहानी ने मुख्य भूमिका निभाए हैं।
फ़िल्म में छठी मां की आरती अरविन्द प्रसाद ने और शेष गीत अमिताभ रंजन ने लिखे हैं जिसे संगीतकार नयन मणि वर्मन , दुश्यंत कुमार व संजय कुमार ने संगीत से सजाया है। फ़िल्म के कला निर्देशक वरुण कुमार, नृत्य निर्देशक संजीव शर्मा, कैमरामैन पिंटू कुमार हैं। जय छठी माँ फ़िल्म का वेबसाइट Jaichhathimaa.com भी बनाया गया है।
सुल्तानगंज (बिहार) के मुरारी उर्फ साहिल सिन्हा टी.एन. बी. कॉलेज भागलपुर से बी.ए.करने के बाद एम.बी.ए. करने दिल्ली गये उसके बाद वह रंगमंच से जुड़े रहे । फिर मुंबई आकर विज्ञापन फिल्में किये अब बड़े पर्दे पर जय छठी माँ लेकर आ रहे हैं।
– गायत्री साहू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)