इस देश के खाली द्वीप पर रहने के लिए मुफ्त में मिलेगा घर, जानें क्या हैं इसकी शर्तें

0
1055

ग्रीस के द्वीप एंतिकेथेरा पर आबादी बढ़ाने के लिए सरकार ने लोगों को वहां बसने के लिए प्रस्ताव दिया है। यहां रहने के लिए आपको मुफ्त में घर और जमीन के साथ पहले तीन साल तक हर महीने 565 डॉलर यानी करीब 40 हजार रुपए भी मिलेंगे। क्रेट द्वीप के पास बसा एंतिकेथेरा अपने साफ-सुथरे पानी और चट्टानों के लिए मशहूर है।

बड़ी संख्या में आते हैं पर्यटक : यहां पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं,  लेकिन महज 20 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले इस द्वीप में सिर्फ 24 निवासी  ही रह गए हैं। इतनी कम आबादी के कारण इस द्वीप के जल्दी खाली होने का खतरा मंडराने लगा है। इसलिए यहां की ऑर्थोडोक्स चर्च और स्थानीय सरकार ने लोगों की संख्या बढ़ाने के लिए यह आकर्षक पेशकश की है। यहां रहने वाले लोगों के शहरों का रुख करने के कारण यह जगह काफी खाली हो गई है।

द्वीप में रहने का प्रस्ताव कुछ लोगों को काफी पसंद भी आया है और अब तक चार परिवार इसके लिए स्थानीय सरकार के पास आवेदन कर चुके हैं। इसके बाद यहां लंबे समय से बंद हो चुके स्कूल भी खुल गए हैं। स्कूल खुलने के बाद से द्वीप में रहने वालों को सुकून आया है और उन्हें उम्मीद है कि एक बार फिर से यहां लोग रहने के लिए बड़ी संख्या में आएंगे। फिलहाल द्वीप में पोतामोस ही ऐसा गांव है जहां कोई भी नहीं रह रहा। लेकिन, यहां रहने के लिए बेकरी, कृषि, मछलीपालन और निर्माण से जुड़े लोगों को बुलाया जा रहा है। स्थानीय काउंसिल के प्रेजिडेंट आंद्रेज चेरचेलकिस के मुताबिक, बेकरी, निर्माण और मछलीपालन ऐसे पेशे हैं जिनमें हम अच्छी कमाई का आश्वासन दे सकते हैं। यहां रहने के लिए आवेदन करने वाले लोगों को बस कुछ आसान-सी शर्तें माननी होंगी जो स्थानीय सरकार लागू करेगी।

सबसे पुराना एनालॉग कंप्यूटर मिला था
इस द्वीप में दुनिया का सबसे पुराना एनालॉग कंप्यूटर मिला था। 150 से 100 ईसा पूर्व के इस एनालॉग कंप्यूटर से कैलेंडर और सटीक खगोलीय स्थिति पता चलती थी। इसलिए यहां आकर कोई भी खाली हाथ नहीं लौटेगा, बल्कि उसे प्राचीनकाल की काफी जानकारी भी मिलेगी। वैसे इससे पहले इटली के कई गांवों में भी आबादी बढ़ाने के लिए मुफ्त घर जैसी आकर्षक पेशकश की जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)