वीकेंड पर मैसूर पाक से कराएं मुंह मीठा

0

नए साल का जश्न अभी खत्म नहीं हुआ है और पहला वीकेंड भी आने वाला है। इस मौके पर घर में मित्र और रिश्तेदारों का आना हो सकता है। ऐसे में सबका मुंह मीठा कराने के लिए कुछ नायाब स्वाद परोसना तो बनता है। इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं मैसूर की खास मैसूर पाक मिठाई की रेसिपी। इस प्रसिद्ध साउथ इंडियन मिठाई को अपना यह नाम अपने मूल प्रदेश मैसूर की वजह से मिला है। आप यह स्वादिष्ट मिठाई त्योहारों और किसी भी खास मौके परबना सकते हैं। मैसूर पाक बनाने में काफी मेहनत लगती है, मगर इसे चखने के बाद सारी शिक्कन दूर हो जाती है। तो आप भी यह मिठाई ट्राई कीजिए।
सामग्री
2 कप चीनी
1 चुटकी बेकिंग सोडा
1 कप बेसन
3 कप घी
1 कप पानी
वि​धि:मैसूर पाक बनाने के लिए एक पैन में एक कप घी को मध्यम आंच पर गर्म कर लें। जब घी अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें बेसन डालकर कुछ मिनटों के लिए भून लें। ध्यान रहे कि आप बेसन को अच्छे से भूनें ताकि उससे कच्चेपन का स्वाद चला जाए। अब एक दूसरे पैन में चीनी और पानी को पका कर एक तार की चाशनी तैयार कर लें। जब चाशनी तैयार हो जाए तो उसमें भूने बेसन को तब तक मिलाएं जब तक कि उसका गाढ़ा मिश्रण ना तैयार हो जाए।
इसके बाद बाकी बचा घी भी गर्म करके बेसन में मिला दें और उसे लगातार चलाते रहे ताकि उसमें बेसन की गांठ ना बनें। और जब पैन में किनारों से घी अलग होना शुरू हो जाए तो उसमें बेकिंग सोडा मिला दीजिए। आखिर में एक चिकना की हुई प्लेट पर बेसन को अच्छे से फैला कर पलट दें ताकि वह उसी तरह ठंडा हो जाए। फिर उसके सख्त होने से पहले अपने शेप में उसे काट लें। इसके बाद बस उन्हें एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करके जब खाना हो तो निकाल लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)