बाल गिरें या हो कमर दर्द, डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल का भी इलाज है ये साग

0
12

मेथी घर-घर में सदियों से अपना स्थान बनाए हुए है। खासतौर पर इसका प्रयोग मसालों में किया जाता है। इसके बीजों में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ-अलब्यूमिन होने से ये कॉड लिवर ऑयल जैसे पोषक और बल प्रदान करने वाले होते हैं। इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।
मेथी का प्रयोग स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। मेथी में कैंसर रोधक तत्व भी पाए जाते हैं। इसका उपयोग डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और पेट संबंधी समस्या में फायदेमंद होता है। आइए मेथी से होने वाले अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं।
पेट संबंधी समस्‍या
मेथी पेट से जुड़ी कई समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है जैसे कब्ज, दस्त, एसिडिटी और दर्द। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री और विटामिन-सी होता है जो पेट की एलर्जी को कम करने में मदद करता है और साथ ही कन्जेशन को भी दूर करता है।
कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है
मेथी ब्लड लिपिड लेवल पर का मजबूत प्रभाव है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस को कम करने में भी सहायक करता है। लिपिड फ्लकचुएशन से पीड़ित रोगियों को इस जड़ी बूटी से बेहद लाभ होता है। इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
डायबिटीज को नियंत्रित करता है
मेथी में हिलिंग इफेक्ट होता है जो ग्लुकोज मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित रखता है। यह एक एंटी-डाबेटिक एलिमेंट की तरह काम करता है जो टाइप-2 डायबिटीक से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद होता है।
उच्च रक्तचाप
उच्‍च रक्‍तचाप में भी मेथी खाना बहुत फायदेमंद होता है। 5-5 ग्राम मेथी और सोया के दाने पीसकर सुबह-शाम पीने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। मेथी बहुत ही कारगर औषधि है। इसके साथ ही यह पाचन शक्ति और भूख बढ़ाने में मदद करती है।
साइटिका व कमर का दर्द
आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार मेथी के बीज आर्थराइटिस और साइटिका के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 ग्राम मेथी दाना पाउडर और सोंठ पाउडर को थोड़े से गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार लेने से लाभ होता है।
त्वचा के लिए
मेथी में विटामिन-सी और आयरन होता है जो त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है और साथ ही उन बैक्टीरिया को भी नष्ट करने में मदद करता है जिसके कारण पिंपल्स और मुंहासों की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा डार्क सर्कल को भी कम करने में मदद करता है।
बालों के लिए
मेथी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें आयरन और कार्बोहाइड्रेट होता है जो बालों को जड़ से मजबूती देता है और साथ ही सिर की त्वचा में होने वाली खुजली को भी कम करता है। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या भी कम हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)