हम अहमदाबाद का नाम बदलने पर विचार कर रहे हैं: विजय रूपाणी

0
7

देश में शहरों और सड़कों का नाम बदलने का दौर चल रहा है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या करने का फैसला लेने के बाद अब गुजरात के अहमदाबाद का नाम बदलने की कोशिशें तेज हो गई हैं। बुधवार को गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन भाई पटेल ने कहा था कि सरकार अहमदाबाद का नाम बदलने का विचार कर रही है। इसके बाद गुरुवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी इस पर मुहर लगा दी है। अगर ऐसा हुआ तो अहमदाबाद शहर का नाम कर्णावती हो जाएगा।
गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल ने कहा है कि पिछले काफी समय से अहमदाबाद का नाम बदलने की मांग की जा रही है। अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने की मांग हो रही है। उन्होंने कहा कि कानूनी कार्रवाई को पूरा करने में हमें लोगों का सहयोग मिला तो हम नाम बदलने को तैयार हैं। उन्होंने कहा था कि लोग अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब सही समय आएगा तो इसे बदल दिया जाएगा।
वहीं गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा है कि हम अहमदाबाद के नाम को कर्णावती में बदलने पर विचार कर रहे हैं, जिस पर बातचीत लंबे समय से चल रही है। कानूनी और अन्य सभी बातों को देखने के बाद ठोस कदम उठाए जाएंगे। आने वाले समय में हम इसके बारे में सोचेंगे।
ऐसे बदलता है शहर का नाम
– किसी शहर के स्थानीय लोग या जनप्रतिनिधि नाम बदलने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे
– राज्य मंत्रिमंडल प्रस्ताव पर विचार करती है और मंजूरी देने के बाद राज्यपाल की सहमति को भेजती है
– राज्यपाल प्रस्ताव पर अनुंशसा देने के साथ अंतिम मंजूरी के लिए केंद्रीय गृहमंत्रालय को भेजता है
– गृहमंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद राज्य सरकार नाम बदलने की अधिसूचना जारी करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)