हाई ब्लड प्रेशर से रहते हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें साबुत मूंग

0
32

 आप उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे हैं? अगर हां तो खाने में नमक की मात्रा घटाने, नियमित रूप से योग-व्यायाम करने और रात में कम से कम आठ घंटे की नींद लेने के अलावा साबुत मूंग का सेवन शुरू कर दें। आपका ब्लड प्रेशर महीने-दो महीने के भीतर काबू में आ जाएगा। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने अपने हालिया अध्ययन के आधार पर यह सलाह दी है।

दरअसल, साबुत मूंग को पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। मैग्नीशियम जहां कैल्शियम को रक्त धमनियों में जमने से रोककर हड्डियों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है। वहीं, पोटैशियम सोडियम को शरीर से बाहर निकालने की प्रक्रिया को गति देता है, जबकि फाइबर कोलेस्ट्रॉल, फैट और ब्लड शुगर का स्तर घटाने में कारगर है। इससे खून गाढ़ा होने, धमनियों की दीवारें कमजोर पड़ने और रक्त प्रवाह के दौरान हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ने की समस्या दूर रहती है, जो रक्तचाप नियंत्रित रखने के लिए बेहद अहम है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद-
-साबुत मूंग में प्रोटीन और फ्लैवेनॉयड नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे यह हड्डियों और मांसपेशियों में क्षरण की समस्या को दूर रखने के साथ ही बालों को मजबूत बनाने, त्वचा की चमक बढ़ाने और पाचन क्रिया सुधारने में भी खासी मददगार साबित होती है। शोधकर्ताओं ने साबुत मूंग के पौष्टिक गुणों को बढ़ाने के लिए उसे भिगोकर अंकुरण के बाद खाने की नसीहत दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here