रिलायंस जियो के विकास की कहानी, रजनीश जैन की जुबानी

0
66
  • अतिथि रहे-निहार जंबुसरिया-विजय बापना

मुंबई। व्हाट नेक्स्ट थीम फॉर प्रोफेशनल्स ( WNT) और जैन चार्टर्ड अकाउंटेंट फेडरेशन(JCAF) ने “स्टोरी ऑफ रिलायंस जिओ-राइजिंग स्टार ऑफ डिजिटल इंडिया” (“Story of Reliance Jio – Rising Star of Digital India”) ’पर एक महा वेबिनार का आयोजन किया | इस आयोजन के लिए  मुख्य वक्ता  रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड  के सीएफओ रजनीश जैन रहे।
आयोजन के मुख्य अतिथि वाइस प्रेसिडेंट ऑफ आईसीएआई सीए निहार निरंजन जंबूसरिया रहे और सीए वी एस बापना एक्स प्रेसिडेंट रिलायंस पेट्रो लिमिटेड (जामनगर रिफाइनरी) रहे। वेबिनार में सीए निहार निरंजन जम्बुसरिया  जो रिलायंस के वाइस प्रेसिडेंट भी है और वेस्टर्न इंडिया रीजनल काउंसिल के चेयरमैन भी रहे है। सीए वी एस बापना जो रिलायंस पेट्रो के प्रेसिडेंट रहे और महावीर इंटरनेशनल के अपेक्स प्रेसिडेंट रहे का संक्षिप्त परिचय देते हुए    मॉडरेटर सीए टीसी बाफना (प्रेसिडेंट जेसीएएफ नवी मुंबई) ने  स्वागत किया। सीए अमित गांधी ने डब्ल्यूएनटी  (व्हाट नेक्स्ट थीम) द्वारा प्रोफेशनल्स के लिए संचालित गतिविधियों का संक्षिप्त परिचय दिया जो अब तक 150 से भी ज्यादा वेबिनार आयोजित कर चुके है और जिसमें सभी बड़े प्रोफेशनल्स ने उपस्थिति रह शिक्षा साझा  विस्तार में योगदान दे चुके है। संचालन सीए अभिषेक  शाह ने किया। मॉडरेटर सीए टीसी बाफना ने रजनीश जैन का संक्षिप्त परिचय के साथ स्वागत किया। और फिर स्पीकर को सत्र के संबोधित करने हेतु आमंत्रित किया ।श्री रजनीश जैन ने 1970 से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की यात्रा के बारे में विस्तार से बताया जब उन्होंने अपना कपड़ा ब्रांड ‘विमल’ लॉन्च किया और 2010 की जब  जिओ लॉन्च हुई  जिसने इंटरनेट की लागत को नीचे ला कर क्रांति कर दी और आउटगोइंग कॉल को बिल्कुल मुफ्त कर दिया।
रिलायंस जियो अब देश का पहला पूरी तरह भारत में निर्मित  वीडियो वर्चुअल कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कंपनी वर्ल्ड क्लास 5 जी सर्विस  शीघ्र देने वाली है। जिओ टीवी प्लस के टीवी देखने का अंदाज भी बदलने वाला है। रिलायंस की प्रगति के बारे में बताया और धीरूभाई अंबानी के सपनों को साकार कर आम आदमी तक डिजिटल का लाभ पहुंचाने के प्रयत्नशील रही। श्री धीरुभाई  का मानना था कि  जो सपने दिखने की हिम्मत रखते है वो पूरी दुनिया जीत सकते है। आज रिलायंस विश्व की  बड़ी कंपनियों में है तो  कल शिखर पर होगी । श्री धीरुभाई  जैसे महान व्यक्तित्व ने करोड़ो लोगो के लिए जो आदर्श स्थपित किए और   कॉरपोरेट गुरु श्री धीरुभाई ने साबित कर दिया था कि साधारण व्यक्ति भी बड़े से बड़ा सपना देख सकता है और उन्हें साकार कर  सकता है।
सदैव “बड़ा सोचो,जल्दी सोचो, आगे सोचो, विचारों पर किसी का एकाधिकार नहीं है”। “हमारे सपने विशाल होने चाहिये ,हमारी महत्वकांक्षा ऊंची होनी चाहिए,हमारी प्रतिबद्धता गहरी होनी चाहिए और हमारे प्रयत्न बड़े होने चाहिए,”। रिलायंस और भारत के लिए यही श्री धीरुभाई का सपना था जो श्री मुकेश  धीरूभाई अंबानी अपने  आकाश और इशा जैसे क्षमतावान परिवार के साथ  मिलकर सपनों को बड़ी कुशलता से साकार कर रहे है और इतिहास बना रहे है।अब रिलायंस  प्राउड,इंडिया प्राउड बना  है और देश की आर्थिक भागीदारी में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है। आज रिलायंस सबसे ज्यादा आयकर, कस्टम ड्यूटी, जीएसटी देने वाली अग्रिम पंक्ति की करदाता है।
रिलायंस में विकास की कोई सीमा नहीं है यदि आप दृढ़ संकल्प और पूर्ण क्षमता के साथ काम करेगे तो सफलता जरूर मिलेगी।  “कठिन समय में भी अपने लक्ष्य को मत छोड़िए और विपत्ति को भी अवसर ने बदलिए”।
युवाओं को एक अच्छा वातावरण दीजिए,उन्हें प्रेरित कीजिए, उन्हें जो चाहिए वो सहयोग प्रदान कीजिए, क्योंकि रिश्ते और विश्वास ही विकास की  नींव है। जिओ स्मार्ट ग्लास रिलायंस जिओ  का नया प्रोडक्ट्स  हैं जिसकी मदद से वीडियो कॉलिंग की जा सकती है । रिलायंस डिजिटल प्लेटफॉर्म  ने दुनिया  से निवेश जुटाने में सफल रही है जिओ 5 जी आत्मनिर्भर भारत को सपोर्ट करता है।  रिलायंस ने जिओमार्ट को  भी लॉन्च किया है  ताकि कोरोना वायरस के बीच सामान किराना दुकानों से लोगों तक आसानी से पहुंचाया जा सके। जिओमार्ट देश में लोगों को शॉपिंग के शानदार अनुभव से रूबरू कराने की योजना बना रहा है इसमें उपभोक्ताओं की मांग बढ़ेगी और स्टार्टअप्स  को  भी उनसे मौका मिलेगा। सीए वी एस बापना ने अपने समय के अनुभवो को साझा किए, फाइबर तकनीकी के बारे  में बताया और मुकेश अंबानी के  कार्यों की  सराहना की और आगे लिए शुभेच्छा की कि रिलायंस जियो और तरक्की करे।  सीए निहार जम्बुसरिया ने भी वेबिनार आयोजन की तारीफ की और भविष्य ने भी ऐसे वेबीनर होते रहने चाहिए ताकि सभी को नई तकनीकी के बारे में जानकारी मिलती रहे।

वेबीनार में उपस्थिति में मुख्य
जेसीएएफ के प्रेसिडेंट सीए प्रदीप कपाड़िया,पुनीत मेहता, व्हाट नेक्स्ट थीम के का अमित गांधी, सीए प्रीति शाह,मुकुल बड़जात्या,सन्नी जैन,करण भावसार,करण ठक्कर,साकेत जैन,सेजल जैन,विशाल डागरिया,दर्शित जोशी ,दिलखुश मेहता, कैलाश बाफना,प्रदीप जैन,ऋतु अग्रवाल,अंशु जैन,हिमानी, लव जैन,अरविंद कांठेड़,विजय घडगे,अनिमेष मोदी, सीए वैभव मेहता,जैसुख- कच्छ,जयसुख मोदी,मिहिर मोदी सूरत,,पूजा साधवानी पुणे,चितेश जैन,नीलेश कोठारी,निकुंज जैन, संदीप जैन,जिग्नेश शाह,आकाश अग्रवाल, रोनक धरणीधर,पर्थ शाह,शुभम मोदी वाशी, शोभित जैन दिल्ली,,नरेश संघवी,आलोक जैन ,शुभम मंत्री, राहुल नरवरे,सपना लुनावत औरंगाबाद,, विजेंद्र जैन,आदि ने वेबिनार को सफल बनाने में सहयोग दिया जिसके आभार व्यक्त किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here