1 अगस्त से होगी इंग्लिश काउंटी चैम्पियनशिप की शुरुआत: ईसीबी

0
7

लंदन:इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने पेशेवर पुरुष काउंटी क्रिकेट सीजन को एक अगस्त से शुरू करने का फैसला किया है। ईसीबी ने कहा है कि जिस प्रारूप में काउंटी सीजन के बाकी बचे मैच खेले जाने हैं उन पर फैसला जुलाई की शुरुआत में 18 प्रथम श्रेणी काउंटी की सहमति के बाद लिया जाएगा और इसके बाद नया कार्यक्रम जारी किया जाएगा। महिला घरेलू सर्किट 2020 को आयोजित करने को लेकर ईसीबी प्रतिबद्ध है, लेकिन यह नए महिला एलीट घरेलू ढांचे से अलग हो सकता है।

काउंटी सत्र अप्रैल में शुरू होना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया गया था जबकि ईसीबी ने अपने नए टूर्नामेंट ‘द हंड्रेड’ को भी 2021 तक टाल दिया। महिला एलीट घरेलू टूर्नामेंट पुरुष काउंटी सेटअप के बराबर है और इसे आठ क्षेत्रों से मिलकर बनाया गया है। महामारी के दौरान नई प्रतियोगिता के लिए नया ढांचा बनाना बहुत मुश्किल होगा।

महिलाओं और पुरुषों के घरेलू सीजन को लेकर प्लानिंग सरकार और स्वास्थ विशेषज्ञों की सलाह पर निर्भर रहेगी क्योंकि बोर्ड के लिए खिलाड़ियों, स्टाफ, अधिकारियों का स्वास्थ्य प्राथमिकता है। ईसीबी बोर्ड ने साथ ही पुरुष प्रथम श्रेणी काउंटी खिलाड़ियों की ट्रेनिंग को शुरू करने के लिए एक जुलाई की तारीख तय की है।

ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा, “यह हमारे खेल के लिए अहम कदम है कि हम हमारे पुरुषों के घरेलू सीजन को एक अगस्त से शुरू करने को तैयार हैं। इस कदम का काउंटी क्रिकेट से जुड़ा हर शख्स स्वागत करेगा।”

उन्होंने कहा, “इसके लिए 18 प्रथम श्रेणी काउंटी टीमों, प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन और ईसीबी के बीच चर्चा की गई है। यह बात बताना जरूरी है कि सभी चचार् में हमारे खिलाड़ियों, स्टाफ और अधिकारियों की सुरक्षा प्राथमिकता रही है। सरकार के निमयों के हिसाब से हम अपनी रणनीति और तैयारियां शुरू करेंगे।”

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी आठ जुलाई से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ होगी जो जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में खेली जाएगी। कोरोना वायरस महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मार्च से ठप्प है।

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या  10,249,377 लाख हो गई है। अब तक महामारी की वजह से  504,466 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 5,,556,634 लोग इस वायरस से ठीक हो चुके हैं। फिलहाल पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित एक्टिव केस 4,188,277 हैं।

कोविड-19 से प्रभावित होने के मामले में अमेरिका विश्व भर में  पहले, ब्राजील दूसरे और रूस तीसरे स्थान पर है। वहीं. इसके कारण हुई मौतों के आंकड़ों के मामले में अमेरिका पहले, ब्राजील दूसरे और ब्रिटेन  तीसरे स्थान पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here