टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा लगातार दूसरे साल खेल रत्न के लिए नॉमिनेट

0
9

नई दिल्ली:भारत की टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा को भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने मंगलवार को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया। मनिका पिछले साल भी देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार की दौड़ थी। वह राष्ट्रमंडल खेलों के एकल वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी है। उन्होंने 2018 में यह उपलब्धि हासिल की थी जब उन्होंने दो स्वर्ण सहित कुल चार पदक जीते थे।

गोल्ड कोस्ट में खेले गए इन खेलों में ही 24 साल की मनिका की अगुवाई में भारतीय महिला टीम ने पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। वर्तमान में विश्व की 63वें नंबर की खिलाड़ी ने इसके पांच महीने बाद जकार्ता एशियाई खेलों में शरत कमल के साथ मिलकर मिश्रित युगल का कांस्य पदक जीता था। टीटीएफआई के महासचिव एम पी सिंह ने भाषा से कहा, ”हमारा मानना है कि वह इस सम्मान की हकदार है और इसलिए हमने दूसरी बार उसे नॉमिनेट करने का फैसला किया।’

पिछले साल पहलवान बजरंग पूनिया और पैरा एथलीट दीपा मलिक को खेलों का यह सर्वोच्च सम्मान मिला था। महासंघ ने इसके अलावा मधुरिका पाटकर, मानव ठक्कर और सुतीर्थ मुखर्जी के नाम की सिफारिश अर्जुन पुरस्कार के लिए की है। मुखर्जी हाल में टीटीएफआई विश्व रैंकिंग में शीर्ष 100 में शामिल हुए थे। कोच जयंत पुशीलाल और एस रमन को द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। इस बीच भारत में कोविड-19 मामलों के लगातार बढ़ने के कारण खिलाड़ी अगस्त से पहले यात्रा करने के लिये तैयार नहीं हैं। सिंह ने कहा कि उन्होंने हमें बता दिया है कि वे अगस्त तक शिविर के लिए तैयार नहीं हैं। हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं। विश्व टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) ने कोविड-19 महामारी के कारण सभी गतिविधियां जुलाई के आखिर तक निलंबित कर रखी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here