कोरोना:ट्रंप बोले चीन से निराश हूं, मदद का हाथ बढ़ाया तो गुरूर में जवाब नहीं दिया

0
21

नई दिल्ली:विश्व में कोरोना के चलते मचे हाहकार के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं चीन से निराश हूं जितना कि मैं राष्ट्रपति शी जिनपिंग को जानता हूं और देश का सम्मान करता हूं , जो उन्होंने काफी कम समय में किया मैं उसकी सराहना करता हूं। मैंने पूछा कि क्या हम मदद के लिए कुछ लोगों को भेजें, उन्होंने गुरूर में जवाब नहीं दिया।
कोरोना को लेकर दुनिया भर में हो रहे कई शोध में दावा किया कि चीन ने इस बीमारी पर काबू वुहान में लॉकडाउन करके किया। वुहान करीब दो महीने से बंद है। हालांकि हाल में कुछ रियायतें दी गई हैं। लेकिन इससे अब वहां स्थानीय स्तर पर ट्रांसमिशन पूरी तरह से बंद हो चुका है। चिकित्साविदों का कहना है कि वुहान में स्थिति बेकाबू होने के बाद यह कदम उठाए गएहै। लेकिन देश में जिन जिलों कें कुछ मामले आए हैं, वहां बंद करने से इस बीमारी का फैलाव रुक जाएगा।
भारत की बात करें तो यहां संक्रमितों का आंकड़ा 396 पहुंच चुका है जबकि मरने वालों की संख्या 7 हो गई है।मौत का नया मामला महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात से सामने आया है। महाराष्ट्र में मृतकों की संख्या दो हो गई है। अब तक दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 24 अन्य को इलाज के बाद छुट्टी दे गई है।
दुनियाभर में कोरोना के कहर के बीच देश के कई इलाके पूरी तरह लॉकडाउन कर दिए गए हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली में सोमवार सुबह छह बजे से लॉकडाउन शुरू हो गया है। यह 31 मार्च तक जारी रहेगा और इस दौरान केवल जरूरी सेवाओं की ही सुविधा मिलेगी। इसके अलावा उत्तराखंड और बिहार समेत 14 राज्य पूरी तरह 31 मार्च तक जबकि यूपी के 16 जिले 25 मार्च तक लॉकडाउन रहेंगे। वहीं, तीन अन्य राज्यों में आंशिक बंदी रहेगी। एनसीआर के शहरों में भी लॉकडाउन रहेगा। इस वायरस के चलते संक्रमितों के मामले में महाराष्ट्र सबसे बदतर हाल में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)