दिल्ली हिंसा पर अमित शाह की 24 घंटे में तीसरी बैठक, डोभाल ने सीलामपुर जाकर लिया जायजा

0
23

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली के उत्तर पूर्वी हिस्से में भारी हिंसा के चलते केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने 24 घंटे में तीसरी बार बैठक की। इस बैठक में आईपीएस ऑफिसर एसएन श्रीवास्तव भी मौजूद रहे, जिन्हें मंगलवार को स्पेशल पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया।

यह बैठक अमित शाह की तरफ से दिल्ली में कानून व्यवस्था को लेकर दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक, कांग्रेस नेता सुभाष चोपड़ा, बीजेपी के मनोज तिवारी और रामवीर बिधुड़ी के साथ चर्चा के बाद की गई। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस चर्चा में शाह ने नेताओं से अपील करते हुए कहा था कि स्थिति से निपटने के लिए वे राजनीति से ऊपर उठकर उठें।

उधर, देर रात राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर अजीत डोभाल ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के डीसीपी ऑफिस जाकर स्थिति का जायजा लिया, जबकि अमित शाह ने अपना केरल का दौरा रद्द कर दिया है।

दिल्ली में मरनेवालों की संख्या बढ़कर हुई 17

गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन कानून का समर्थन करने वाले और विरोध करने वालों ने दिल्ली में पिछले दो दिनों में जमकर बवाल काटा और प्रदर्शन को हिंसक मोड़ दे दिया। नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के कई इलाकों में बीते दिनों हुई हिंसा में ने अब तक 17 लोगों की जान ले ली है। इसके अलावा, करीब 250 से अधिक लोग घायल हैं, जिनमें करीब 56 से अधिक पुलिस के जवान हैं।

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर नॉर्थ ईस्ट दिल्ली यानी उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर और चांदबाग में रविवार, सोमवार और मंगलवार को लगातार हिंसा हुई, जिसकी वजह से प्रशासन ने धारा 144 लगा दिया है और पुलिस की भारी तैनाती की है।

इन इलाकों में जारी है तनाव: 

उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, ब्रह्मपुरी, बाबरपुर, कर्दमपुरी, सुदामापुरी, घोंडा चौक, करावल नगर, मुस्तफाबाद, चांदबाग, नूरे इलाही, भजनपुरा और गोकलपुरी इलाके हिंसाग्रस्त हैं और बीते तीन दिनों से यहां तनाव जारी है। मंगलवार सुबह भी दोनों पक्ष के लोग सड़क पर आए और जमकर बवाल काटाय़ कर्दमपुरी और सुदामापुरी इलाके में दिनभर रुक-रुककर पथराव और फायरिंग होती रही।

मौजपुर में फायरिंग: मौजपुर स्टेशन के पास दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए और जमकर पथराव किया। इसके बाद फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर उन्हें शांत कराया।

आगजनी, लूटपाट:

करावल नगर में मुख्य सड़क पर दुकानों और मकानों में आग लगा दी गई। उनमें लूटपाट भी की गई। नूरे इलाही में भी फायरिंग हुई। गोकलपुरी में एक धार्मिक स्थल पर आग लगा दी। घरों में तोड़फोड़ की गई। पथराव के साथ फायरिंग हुई। घोंडा चौक पर मिनी बस, बाइक समेत अन्य वाहनों में आग लगा दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)