शिशोदा व मोलेला में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन

0
51

मानव सेवा ही जीवन का उद्देश्यः धाकड़

नाथद्वारा। आचार्य महाप्रज्ञ जन्म शताब्दी वर्ष पर तेरापंथ प्रोफेशनल फोरम राजसमंद के तत्वाधान में दो दिवसीय निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन शिशोदा व मोलेला गांव में  आयोजित किया गया। मोलेला में आयोजित शिविर के दौरान आयोजित सम्मान समारोह के दौरान समारोह अध्यक्ष वरिष्ठ समाजसेवी मेघराज धाकड़ ने अपने उद्बोधन में कहा कि मानव सेवा ही जीवन का उद्देश्य हैं और इसी को लेकर वह निरंतर चिकित्सा क्षेत्र में काम कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि हमारे देश में चिकित्सा प्रणाली का लाभ  ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं मिल पा रहा हैl और इस काम के लिए सरकार को निजी स्वयंसेवी संस्थाओं को साथ में लेकर काम करना चाहिए।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत की नवनिर्वाचित सरपंच सीमा सुधीर जैन ने मंगल चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक धाकड़ का आभार जताते हुए कहा कि इस प्रकार के मेडिकल कैंप से ग्राम पंचायत क्षेत्र के लोगों को चिकित्सा के क्षेत्र में अच्छी राहत मिली है। कार्यक्रम के समन्वयक व तेरापंथ प्रोफेशनल फोरम के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष  नवीन चोर्डिया व फोरम के सदस्य देवेंद्र कच्छारा के अनुसार पहले चरण में क्षेत्रपाल भैरव मंदिर शिशोदा में आयोजित शिविर में 336 लोगों व  मोलेला मे आयोजित शिविर के दौरान 289 लोगों ने जनरल फिजिशियन, नेत्र रोग विशेषज्ञ , दंत रोग विशेषज्ञ, लेबोरेटरी जांच, ईसीजी,दवाइयां आदि की सुविधा का लाभ उठाया  कार्यक्रम को सफल बनाने में समाजसेवी सुधीर जैन संघर्ष, मंगल चैरिटेबल ट्रस्ट के समन्वयक भगवती एम धाकड़,( डोम्बीवली)  देवीलाल सुथार, शिशोदा सरपंच सोहन सिंह उपसंरपच भगवान सिंह, मनीष पालीवाल केसुली आदि का सहयोग रहा।

9 सदस्यों का स्टाफ 24 घंटे देता हैं सेवाएं
मंगल चैरिटेबल ट्रस्ट के समन्वयक प्रवीण हिरण के अनुसार शिशोदा व मोलेला मे सेवाए देने वाली एटीएम चल चिकित्सालय बस में सभी सुविधाएं हैं। जहां मरीजों का रजिस्ट्रेशन, जांच, दवा आदि दी जाती है। इसके साथ ही बस मे ही मरीज की ईसीजी,  नेत्र जांच और नंबर के चश्मे, शुगर आदि जांच जनरल फिजिशियन, नेत्र, दंत रोग परीक्षण, लेबोरेट्री, पैथोलॉजी जांच के साथ ही ऑक्सीजन व आपात सुविधा भी उपलब्ध हैं। यही नहीं आपातकालीन एंबुलेंस हमेशा साथ रहती है, जो रोगी की गंभीरता को देखते हुए नजदीकी अस्पताल तक पहुंचाने का काम करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)