यूक्रेन विमान हादसा: साथ आए पांच देश बोले- ईरान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे

0
14

सिंगापुर:यूक्रेन के विमान हादसे में जिन पांच देश के नागरिक मारे गए हैं वो ईरान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे। यूक्रेन के विदेश मंत्री वादिम प्राइस्टाइको ने यह जानकारी दी है। पिछले हफ्ते ईरान ने गलती से यूक्रेन के विमान को मिसाइल हमले में मार गिराया था। इससे इसमें सवार 176 लोगों की मौत हो गई थी।

प्राइस्टाइको ने कहा कि विमान हादसे से प्रभावित देश हर्जाने और घटना की जांच पर भी चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ईरान का यह बहाना की विमान एक संवेदनशील सैन्य अड्डे की ओर बढ़ रहा था, यह बकवास है। उन्होंने कहा कि तेहरान ने जांच के लिए विमान के ब्लैक बॉक्स को यूक्रेन को सौंपने पर सहमति जताई है।

प्राइस्टाइको ने कहा क हमने शोकग्रस्त देशों के विदेश मंत्रियों का एक समूह बनाया है। उन्होंने कहा कि 16 जनवरी को हम कानूनी कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए लंदन में बैठक करेंगे। इसमें ईरान पर मुकदमा चलाना भी शामिल है। गौरतलब है कि हादसे में ईरान, कनाडा, यूक्रेन, स्वीडन, अफगानिस्तान और ब्रिटेन के नागरिक मारे गए थे।

इधर ईरान पुलिस और सुरक्षा बलों ने यूक्रेन के विमान को मार गिराए जाने के विरोध में जुटे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाईं और आंसू गैस के गोले दागे। इस घटना से संबंधित कथित वीडियो सोमवार को सामने आए।

न्यूयार्क के सेंटर फोर ह्यूमन राइट्स इन ईरान के कार्यकारी निदेशक हादी गईम ने कहा, विमान हादसे में अपनों को खोने वाले को सुरक्षित ढंग से शोक मनाने और जवावदेही की मांग करने वालों को शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन करने देना चाहिए। ईरान के लोगों को शांतिपूर्ण ढंग से एकत्र होने के अपने संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करने के लिए अपनी जान दांव पर नहीं लगाना पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)