वेस्टइंडीज ने 10 साल बाद भारत को 8 विकेट से हराया

0
35

चेन्नई: वेस्टइंडीज ने तीन वनडे की सीरीज के पहले मैच में भारत को 8 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही उसने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। रविवार को चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में विंडीज ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 287 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने 47.5 ओवर में 2 विकेट पर 291 रन बना लिए। भारत के खिलाफ विंडीज की टीम 10 साल बाद 8 विकेट से जीती है। उसने पिछली बार 2009 में किंग्स्टन में टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया था।

भारतीय टीम 15 साल बाद घरेलू मैदान पर लगातार चार वनडे हारी। पिछली बार पाकिस्तान ने 2005 में लगातार चार मुकाबलों में शिकस्त दी थी। इस साल टीम इंडिया विंडीज के खिलाफ वनडे से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च में लगातार तीन मैच हारी थी। भारत-वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे की सीरीज का दूसरा मुकाबला 18 दिसंबर को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा।

हेटमायर-होप की शतकीय साझेदारी

वेस्टइंडीज के लिए इस मुकाबले में शिमरॉन हेटमायर ने 139 और शाई होप ने नाबाद 102 रन की पारी खेली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 218 रन की साझेदारी की। निकोलस पूरन 29 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए मोहम्मद शमी और दीपक चाहर ने एक-एक विकेट लिए। इससे पहले टीम इंडिया के लिए ऋषभ पंत ने 71 और श्रेयस अय्यर ने 70 रन बनाए। केदार जाधव ने 40 रन का योगदान दिया।

होप का आठवां और हेटमायर का पांचवां शतक

हेटमायर ने 106 गेंद की पारी में 11 चौके और सात छक्के लगाए। शमी की गेंद पर अय्यर ने उनका कैच लिया। हेटमायर ने होप के साथ दूसरे विकेट के लिए 218 रन की साझेदारी की। होप ने करियर का आठवां और हेटमायर ने पांचवां शतक लगाया। सुनील अंबरीश 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्हें दीपक चाहर ने एलबीडब्ल्यू किया।

हेटमायर सबसे कम पारी में 5 शतक लगाने वाले वेस्टइंडियन
हेटमायर ने वेस्टइंडीज के लिए सबसे तेज 5 शतक लगाने के मामले में शाई होप का रिकॉर्ड तोड़ दिया। हेटमायर ने 38 पारियों में इस उपलब्धि को अपने नाम कर लिया। होप ने 46 पारी में पांच शतक लगाए थे। उनके अलावा गॉर्डन ग्रीनिज ने 52 पारियों में पांच शतक बनाए थे।

पंत ने वनडे में पहला अर्धशतक लगाया

पंत ने 69 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। पंत ने वनडे करियर का पहला अर्धशतक लगाया। पोलार्ड की गेंद पर हेटमायर ने उनका कैच लिया। केदार ने जडेजा के साथ छठे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की। जडेजा ने 21 रन बनाए। शिवम दुबे (9) को कीमो पॉल ने आउट किया। दीपक चाहर (7) और मोहम्मद शमी (0) नाबाद रहे।

रोहित और अय्यर ने अर्धशतकीय साझेदारी की

रोहित शर्मा 36 रन बनाकर आउट हुए। अल्जारी जोसेफ की गेंद पर कीरोन पोलार्ड ने उनका कैच लिया। रोहित ने अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। अय्यर ने करियर का पांचवां अर्धशतक लगाया। उन्होंने पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की।

राहुल और कोहली को कॉटरेल ने पवेलियन भेजा

इससे पहले भारत की शुरुआत खराब रही। 25 रन के अंदर उसके दो बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। लोकेश राहुल छह रन बनाकर आउट हो गए। शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर शिमरॉन हेटमायर ने उनका कैच लिया। इसके बाद कॉटरेल ने भारतीय कप्तान विराट कोहली (4) को बोल्ड कर दिया।

शिवम दुबे का वनडे में डेब्यू

इससे पहले भारत के लिए शिवम दुबे ने वनडे में डेब्यू किया। टीम इंडिया के अंतिम एकादश में मनीष पांडेय, मयंक अग्रवाल, शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल को शामिल नहीं किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)