सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

0
47

अचानक मौसम के करवट लेने से सर्दी बढ़ गई है।ऐसे में सर्दी-जुकाम और गले से जुड़ी परेशानियां होने लगी हैं। सर्दियों में बीमार होने से बचने के लिए बहुत जरुरी है कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाए, ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल करनी चाहिए-
गुड़
मौसम बदल रहा है ऐसे में सर्दी-जुकाम एक आम समस्या होती है। गुड़ आपको इस समस्या में राहत दे सकता है. गुड़ तासीर में गर्म होता है, तो यह सर्दी-जुकाम को दूर करने में मददगार साबित होता है।  अक्सर लोग बेसन और गुड़ का शीरा बनाकर पीते हैं।  यह सर्दी जुकाम के लिए एक कारगर नुस्खा होता है।
चाय 
सर्दियों में चाय पीना बहुत फायदेमंद है, इससे आपकी हल्की-फुल्की थकान गायब होने के साथ गले में खराश, जुकाम जैसी कई छोटी-मोटी बीमारियां भी दूर होती हैं।
हल्दी 
भारतीय परिवेश में हल्दी ऐसा मसाला है, जो ज्यादातर घरों में इस्तेमाल होता है। ऐसे में हल्दी का फायदा बढ़ाने के लिए आपको हल्दी वाली चाय का सेवन भी शुरु कर देना चाहिए। साथ ही रात को सोते वक्त हल्दी वाला दूध पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सकारात्मक असर होगा।
दही 
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दही भी काफी असरदायक है। खाने के साथ रोजाना दही का इस्तेमाल आपको कई बीमारियों से बचाता है। आप दही को ज्यादा सेहतभरा और जायकेदार बनाना चाहते हैं, तो इससे फल मिला सकते हैं।
दालचीनी 
दालचीनी सिर्फ एक मसाला ही नहीं बल्कि कई रोगों पर वार भी करता है। खाने में दालचीनी के इस्तेमाल से आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)