सर्दियों में हर दर्द की दवा है गोंद के लड्डू

0
38

मौसम बदलते ही लोगों के खानपान में भी बदलाव आने लगता है। गर्मियों में ठंड़ी तो सर्दियों में लोग अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं जो उनके शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ शरीर की कमजोरी को भी दूर करने का काम करती है। ऐसी ही एक चीज का नाम है गोंद। गोंद प्रकृति से मिला एक अनोखा उपहार है। जिसको खाने से बहुत सारे फायदे होते हैं।
गोंद से मिलने वाले लाभ को देखते हुए गर्भवती महिलाओं से लेकर स्तनपान कराने वाली माताओं तक को गोंद से बने लड्डू खाने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं रोजाना एक गोंद का लड्डू  खाने से आखिर शरीर में कौन से जादुई बदलाव देखने को मिलते हैं।
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
गोंद को भूनकर उसका लड्डू बनाकर खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है। जिसकी वजह से व्यक्ति कम बीमार पड़ता है। सर्दी-जुकाम से बचने के लिए सर्दियों में इसी वजह से गोंद के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है।
हड्डियों को बनाता है मजबूत 
रोजाना रात को सोने से पहले एक गोंद का लड्डू गर्म दूध के साथ खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। ऐसा करने से मांसपेशियों के साथ रीढ़ की हड्डी भी मजबूत बनती है।
कमजोरी को करे दूर-
अक्सर गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गोंद खाने की सलाह दी जाती है। ताकि गोंद का सेवन करने से गर्भवस्था के दौरान शरीर में आई कमजोरी को दूर किया जा सके। इसके अलावा भी यदि शरीर में किसी तरह की कोई थकावट महसूस हो रही हो तो रोजाना गोंद का सेवन करना चाहिए।
कब्ज करे दूर-
रोजाना एक से दो गोंद के लड्डू का सेवन करने से कब्ज की परेशानी दूर होती है। लेकिन दो से ज्यादा गोंद के लड्डू का सेवन करना पेट को बिगाड़ सकता है। क्योंकि ज्यादा खाने से ये पचने में दिक्कत करता है।
जोड़ों के दर्द में राहत
सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों के जोड़ों में दर्द होता है और चलने-फिरने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए गोंद के लड्डू को खाना फायदेमंद  हो सकता है। तो अगर सर्दियों में स्वस्थ रहना है तो कम से कम एक लड्डू का सेवन रात में गर्म दूध के साथ जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)