जलगांव में Single Use Plastic निर्मूलन सप्ताह का सफल आयोजन

0
16

जलगांव। महातपस्वी आचार्य श्री महाश्रमण जी की विदुषी सुशिष्या साध्वी श्री निर्वाण श्री जी ठाणा-6 के पावन सानिध्य में प्लास्टिक फ्री सप्ताह का आयोजन किया गया।दिनांक 2 अक्टूबर 2019 राष्ट्रीय पिता गांधीजी की 150वीं जन्मजयंती के अवसर पर अणुव्रत भवन में उद्घाटन समारोह समायोजित हुआ। नगर की महापौर सौ सीमा ताई भोले ने प्लास्टिक फ्री बैनर का अनावरण किया। उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए विदुषी साध्वी श्री निर्वाण श्री जी ने कहा- सिंगल यूज़ प्लास्टिक आज जीवन की खास जरूरत बन गया है।छोटे से बड़े हर कार्य, हर  स्थान में प्लास्टिक का बोलबाला है।उसके लाभ  से हानियां का ग्राफ बहुत ऊपर है।अपेक्षा है जनता इसकी अनुप्रेक्षा करें और वापस कपड़े की थैलियों को वरीयता दे।पुनः पुनः उपयोज्य वस्तुओं का उपयोग अपनी पुण्याई कोशिश नहीं करता व अनुपयोगी से बचाव भी करता है।
प्रमुख वक्ता डॉ साध्वी योगक्षेम प्रभा जी ने अपने ओजस्वी वक्तव्य में कहा- अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल के निर्देशन में एक राष्ट्रीय व्यापी आंदोलन शुरू हो गया है।इसकी सार्थकता तभी है जब हर व्यक्ति यह संकल्प ले कि मैं सिंगल यूज़ प्लास्टिक को काम में नहीं लूंगा। आत्मानुशासन का विकास हो तो हर समस्या का समाधान हो सकता है। विशेष वक्ता उमेश जी सेठिया ने प्लास्टिक से जुड़ी हुई बेसिक जानकारी देते हुए उसे होने वाले रोग जहरीली गैसों के निर्माण आदि की विशेष जानकारी दी।
कार्यक्रम का शुभारंभ महाप्रज्ञ अष्टकम से पूर्वअध्यक्ष संतोष छाजेड़ व शशि सुराना ने किया। जलगांव युवती मंडल की युवतियों ने”स्वच्छ हो प्यारा हिंदुस्तान” गीत का संगम किया।तेरापंथ महिला मंडल की कर्मठ अध्यक्ष निर्मला छाजेड़ ने स्वागत की रस्म निभाते हुए भाव प्रकट किए।मंच संचालन मंत्री रीटा बैद ने कुशलता से किया।इस अवसर पर बैग प्रतियोगिता का परिणाम भी प्रस्तुत किया गया।कागज या कपड़े से बनी हुई बैग्स के निर्माण की प्रतियोगिता में 26 बैग्स प्राप्त हुई।जिसमें न्यूज़पेपर से निर्मित कलात्मक बैग सर्वोपरि रही। जिसका पुरस्कार नेहा लुणिया ने पाया।द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर कागज की बैग ने मार्क्स पाए जिसे सुश्री शिल्पा लालाणी न वीणा छाजेड ने तैयार किया था। तीनों प्रतियोगियों कोजितेंद्र इलेक्ट्रिल्स व महावीर इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा(संयुक्त संयोजन) पुरस्कृत किया गया।
बैग निर्माण प्रतियोगिता: तेरापंथ महिला मंडल की ओर से आयोजित इस प्रतियोगिता में एक से बढ़कर एक  26bags  प्राप्त हुए। जिसमें स्लोगन लोगों व जनता के लिए मैसेज था।
छात्रों में चित्र प्रतियोगिता: शहर के मानव सेवा विद्यालय एवं महाराणा प्रताप माध्यमिक विद्यालय में चित्र प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। Say no to plasttic  के संदर्भ में छात्र छात्राओं ने अपने भावपूर्ण विचारों की प्रस्तुति दी प्रतियोगिता में विशेष स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया गया बच्चों को शपथ भी दिलाई गई।
छात्रों में भाषण प्रतियोगिता: शहर के महाराणा प्रताप उच्च विद्यालय में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। say no to plastic संदर्भ में  प्रतियोगिता आयोजित की गई। बेस्ट विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।
थैलों का वितरण: कपड़े के थैलों का निशुल्क वितरण स्कूलों शहर के प्रमुख सब्जी बाजारो ठेले वालों आदि दुकानों में किया गया कुल 1000 थैलो का वितरण तेरापंथ महिला मंडल द्वारा किया गया।
मानव श्रृंखला का निर्माण: शहर के बस स्टैंड, रिक्शा स्टैंड बगीचों आदि स्थानों पर जाकर बहनों द्वारा मानव श्रृंखला का निर्माण कर प्लास्टिक बहिष्कार का आह्वान किया गया। अनेक लोगों ने शपथ के माध्यम से अपनी संभागिता दर्ज करवाई।
कलेक्टर को ज्ञापन: आम जनता में  जागरूकता लाने के लक्ष्य से राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर अविनाश जी ढाकणे को ज्ञापन सौंपा गया।
नुक्कड़ नाटक का मंचन: स्थानीय तेरापंथ किशोर मंडल एवं कन्या मंडल द्वारा नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति शहर के प्रमुख स्थलों सभी ने उसे सराहा एवं सकारात्मक रूप से स्वीकार किया।
यह जानकारी मंत्री रीटा बैद ने दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)