इन उपायों से करें पेट की चर्बी कम

0
20

आपने यह बात नोटिस की होगी कि कुछ लोग शरीर से इतने मोटे नहीं होते, बस उनकी तोंद निकल आती है यानी उनके बाकी शरीर की तुलना में पेट का निचला हिस्सा बाहर की तरफ निकल आता है। असल में आज के दौर में ऐसी समस्या का शिकार ज्यादातर लोग हैं। ऐसे में समस्या के हल से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर किन कारणों से ऐसा होता है। इसके बाद आप अपनी दिनचर्या में बदलाव करके खुद को फिट रख सकते हैं।
ऐसे कर सकते हैं तोंद कम 
नींद पूरी लें 
अगर आपका सोने और उठने का समय अनियमित हैं, तो आपको इसपर थोड़ा ध्यान देने की जरुरत है। नींद पूरी न लेने की वजह इसका असर आपके शरीर और दिमाग पर पड़ता है। आपकी दिनचर्या बिगड़ जाती है और आप जल्दबाजी में कुछ भी खा लेते हैं, जिससे आपकी तोंद निकल आती है।
तेल, मैदा और चीनी का सेवन न करें 
आप अपनी डाइट में तेल, मैदा और चीनी का सेवन कम से कम कर दें। खासकर रात के समय ये चीजें आसानी से नहीं पचती, जिसकी वजह से तोंद निकल जाती है।
एक बार में बहुत सारा खाना न खाएं 
कई लोग दिन में दो बार खाना खाते हैं, जिसमें वो भूख से ज्यादा खा लेते हैं जो उनके लिए हानिकारक होता है। आप एक बार में बहुत सारा खाने के बजाय आप बीच-बीच में कुछ खा सकते हैं।
पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहे
आप पानी से न ही परहेज करें और न ही ज्यादा पानी पिएं। आपको पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहना चाहिए।
रोजाना क्रंचेज करें 
क्रंच एक्सर्साइज सबसे तेजी से तोंद को अंदर करने में मदद करती है। इस एक्सर्साइज में आप सीधे लेट जाइए और फिर सिर के नीचे अपने दोनों हाथ लगाकर थोड़ा ऊपर उठा लें और फिर दोनों पैरों को घुटनों तक मोड़ें और फिर सीधा करें। इस एक्सर्साइज को जितनी ज्यादा बार करेंगे पेट की चर्बी और तोंद को उतनी ही जल्दी कम करने में मदद मिलेगी।
नीबू और अजवाइन की चाय
बहुत से लोग पतले होने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं लेकिन नीबू और अजवाइन की चाय पेट की चर्बी घटाने के लिए सबसे कारगर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)