जीतो-ठाणे द्वारा निर्मित श्री महावीर जैन अस्पताल का लोकार्पण बुधवार को 

0
77

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के हाथों किया जायेगा उद्घाटन
ठाणे। ठाणे में हार्ट-सर्जरी, ओर्थोपेडिक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को महंगे अस्पतालों के चक्कर लगाकर जीवन की सारी जमापूंजी को खर्च कर अपना इलाज करवाना पड़ता है। इसीलिए लंबे समय से ठाणे में सस्ते दरों में इलाज किये जानेवाले अस्पताल को लेकर मांग की जा रही थी। अब ठाणे वासियों को उनके नजदीक ही एक आधुनिक सुविधा से लैस अस्पताल मिलने जा रहा है।
ठाणे महानगरपालिका और जीतो एज्युकेशन व मेडिकल ट्रस्ट के संयुक्त प्रयासों द्वारा निर्मित श्री महावीर जैन अस्पताल एवं प्रताप जे. आशर कार्डिएक सेंटर का भव्य लोकार्पण समारोह बुधवार 11 सितंबर को राम गणेश गडकरी रंगायतन ठाणे में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के कर कमलों से सम्पन्न किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में महाराष्ट्र के सार्वजनिक बांधकाम मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व पालक मंत्री एकनाथ शिंदे और ठाणे महापौर मीनाक्षी शिंदे भी उपस्थित होंगे। इनके साथ ही विशेष अतिथि के रूप में ठाणे मनपा आयुक्त संजीव जयसवाल, सांसद श्रीकांत शिंदे, राजन विचारे, विनय सहस्त्रबुद्धे, कुमार केतकर, विधायक प्रताप सरनाईक, संजय केलकर, जितेन्द्र आव्हाड, रविन्द्र फाटक,सुभाष भोईर, निरंजन डावखरे, उपमहापौर रमाकांत मढवी, सभागृह नेता नरेश म्हस्के, स्थायी समिति सभापति राम रेपाले, शिक्षण समिति सभापति विकास रेपाले, महापालिका विरोधी पक्षनेता मिलिंद पाटिल, श्री महावीर जैन अस्पताल के विश्वस्त चंद्रकांत गोगरी, अजय आशर, सुखराज नाहर, पृथ्वीराज कोठारी, सेलो ग्रुप के प्रदीप राठोड व पूर्व अध्यक्ष शांतीलाल कवर के साथ अन्य गणमान्य भी मौजूद होंगे।

अन्य दो परियोजनाओं की भी होगी शुरुवात
इसी अवसर पर जीतो संस्था द्वारा ठाणे में आगामी समय में आनेवाले दो और महत्त्वपूर्ण उपक्रम के शुरूवात की घोषणा भी की जाएगी। इन दो महत्त्वपूर्ण उपक्रम में एक टाटा कैंसर अस्पताल की तर्ज पर बन रहा 250 बेड का कैंसर अस्पताल भी होगा। आनेवाले समय में ठाणे घोड़बंदर रोड पर इस अस्पताल को बनाये जाने की रुपरेखा तैयार कर ली गई है। इसके साथ ही जीतो द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा आईबी एवं आईसीएसई बोर्ड के स्कूल शामिल है। इस स्कूल में एक साथ करीब दो हजार क्षात्र अपना भविष्य सवार सकेंगे। इस स्कूल में सबसे महत्त्वपूर्ण यह होगा की इसमें करीब 200 दिव्यांग क्षात्रो के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इन दोनों महत्त्वपूर्ण योजनाओं को पूरा करने के लिए एकनाथ शिंदे व ठाणे महानगरपालिका की ओर से पूर्ण सहयोग किया जा रहा है।

अस्पताल की परिकल्पना की शुरुवात
आज से लगभग 15 महीने पहले जीतो ठाणे ने एक अस्पताल की परिकल्पना की थी, जो की पूरी तरह से मानव हित में समर्पित हो। इतने कम समय के भीतर न केवल उस सपने को पूर्ण करने की शुरुवात की गई बल्कि मात्र 15 महीने के सिमित समय के भीतर उस सपने को साकार भी कर दिखाया गया। महेन्द्र जैन (वागरेचा) तेरापंथ समाज के जागरूक एवं संघ समर्पित श्रावक है। जो कई वर्षो से तेरापंथ समाज में अपनी अमूल्य सेवाएं दे रहे है। इस महत्त्वकांक्षी परियोजना में सार्वजनिक बांधकाम मंत्री व पालक मंत्री एकनाथ शिंदे एवं ठाणे महानगरपालिका प्रशासन का विशेष एवं महत्त्वपूर्ण सहयोग रहा जिसके कारण इतने अल्प समय में यह अस्पताल जन सेवा के लिए तैयार हो गया।

अस्पताल में होगी विभिन्न सुविधाएं, सस्ते दरों पर होगा इलाज
श्री महावीर जैन अस्पताल एवं जे. आशर कार्डिएक सेंटर एक अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित अस्पताल होगा। यह अस्पताल 108 बेड की सुविधाओं से लैस एक विशाल अस्पताल होगा। इस अस्पताल में दो आधुनिक ओपरेशन थियेटर है। इन ओपरेशन थियेटर में हार्ट-सर्जरी, ओर्थोपेडिक सर्जरी(घुटनों का प्रत्यर्पण), दिमाग के लिए न्यूरो सर्जरी जैसी गंभीर बीमारियों को ठीक करने के लिए अत्याधुनिक उपकरणो का इस्तेमाल किया जायेगा। इस अस्पताल में डायग्नॉसिस सेंटर, पैथोलॉजी लैब, सी.टी. स्कैन की सुविधाएं भी उपलब्ध होगी। अस्पताल में 16 बेड के डायलिसिस एरिया की भी व्यवस्था है। इस अस्पताल की सबसे बड़ी विशेषता यह होगी की यंहा हर इलाज बहुत ही किफायती दरों पर किया जायेगा। अस्पताल नो प्रोफिट, नो लॉस की तर्ज पर अपनी सेवाएं मुहैया कराएगा।
इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूर्ण करने में सबसे बड़ा आर्थिक सहयोग एवं प्रेरणा चंद्रकांत गोगारी व् भवन निर्माता अजय आशार की रही है। इसके साथ भरत मेहता, दीपक भेदा, गिरीश भेदा, पियूष शाह, राजेश गांधी, ललित जैन, परेश शाह,प्रवीण छेड़ा सहित अनेक जीतो सदस्यों ने अपने पुरे तन-मन-धन का नियोजन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)