‘लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार का कारण बाहर नहीं, बल्कि भीतर है’

0
8

लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी के अंदर आवाज तेज होती जा रही है। पार्टी के वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी ने नए अध्यक्ष के लिए अनौपचारिक कवायद की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि राहुल को पद छोड़ने से पहले नए अध्यक्ष को लेकर कोई व्यवस्था बनानी चाहिए थी।

उनका कहना है कि तकनीकी तौर पर राहुल गांधी अभी भी कांग्रेस अध्यक्ष हैं, इसलिए उन्हें अपना उत्तराधिकारी नाम तय करने के लिए फौरन समिति का गठन करना चाहिए। उन्होंने जल्द से जल्द कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाने की भी मांग की है।

जनार्दन द्विवेदी ने प्रेस क्लब में मीडिया से बात करते हुए राहुल गांधी की तारीफ की। हार के बाद राहुल गांधी के अपने पद से इस्तीफा देने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस हार के लिए दूसरे नेता भी जिम्मेदार हैं। इन नेताओं को भी राहुल गांधी की तरह अपने पदों से त्यागपत्र देना चाहिए।

जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि जिस संगठन में पूरा जीवन लगाया, उसकी स्थिति देखकर पीड़ा होती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की चुनाव में हार का कारण बाहर नहीं, भीतर है। पार्टी के नए अध्यक्ष के लिए चल रही कोशिशों पर सवाल उठाते हुए जनार्दन द्विवेदी ने फौरन कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्लूसी) की बैठक बुलाने की मांग की।

उन्होंने कहा कि अभी यह पता नहीं चल रहा है कि कौन सी कॉर्डिनेशन समिति किससे बात कर रही है, किसके सुझाव ले रही है। उन्होंने कहा कि बेहतर होता कि अपना पद छोड़ने से पहले राहुल गांधी इस तरह की कोई समिति का गठन कर देते। सीडब्लूसी ने भी पिछले डेढ़ माह से इस बारे में कोई निर्णय नही लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)