आपको भी आता है ज्यादा गुस्सा तो ये तरीका अपनाएं और गुस्से को भगाएं

0
13

गुस्सा एक ऐसी अवस्था है जिसे नियंत्रित करना बेहद मुश्किल है और इसे नियंत्रित करना हर किसी के बस की बात नहीं होती। जब कोई व्यक्ति हमारे अनुरूप काम नहीं करता या चीजें हमारे खिलाफ या जैसा हम चाहते हैं उसके विरुद्ध होने लगें या कोई इसे कोई करने लगे तो हमें गुस्सा आता है। गुस्से में व्यक्ति नहीं जानता कि वह क्या बोल रहा है या क्या कर रहा है ऐसे में कभी- कभी व्यक्ति बड़ी गलतियां भी कर बैठता है और इसका अंजाम बाद में भुगतना पड़ता है। गुस्से में व्यक्ति इतने ज़्यादा तनाव में होता है कि उसे कुछ समझ नहीं आता।बहुत से लोग गुस्से में अपने हाथ में जो भी चीज़ होती है उसे उठा कर फेंक देते हैं। ये परिस्थिति तब बनती है जब व्यक्ति गुस्से की तीव्रता में पहुंच चुका होता है। उसे नहीं पता होता कि वो खुद को नुकसान पहुंचा रहा है। साथ ही साथ अपने वातावरण को भी नुकसान पहुंचा रहा है। इसलिए बेहतर होगा कि इस समस्या से निपटने से कुछ उपाय जरूर किए जाने चाहिए। जानें इसे इस गंभीर समस्या को दूर करने के उपाय…..
जब भी गुस्सा आए तो उस वक्त हमें सोचना चाहिए कि क्या सच में उस स्थिति में हमें रिएक्ट करने की ज़रूरत है? उस स्थिति में आप रिस्पॉन्स भी कर सकते हैं। रिस्पॉन्स यानि कि पहले सुनिए आराम से फिर सोचिए कि क्या सच में इस परिस्थिति में मुझे बोलने की ज़रूरत है? जो व्यक्ति आपको कुछ भी बोल रहा है वो अपने अनुसार बोल रहा है, उसकी अलग सोच है।
सबसे पहले अपनी शारीरिक अवस्था को बदलिए- अगर आप बैठे हुए हैं तो आप खड़े हो जाइए। बिल्कुल ऐसे ही खड़े हैं तो बैठ जाइए या एक घूंट पानी पी लीजिए। इससे आपकी मनोस्थिति बदल जाती है। कुछ लोग 1 से 10 तक की उलटी गिनती मन में दौहराने लगते हैं जैसे 10, 9, 8, 7..
गुस्से को नियंत्रण करने के लिए योग है ज्यादा असरदार
गुस्से को कम करने के लिए दूसरा एक तरीका योग भी है हम सभी जानते हैं योग इंसान के शरीर के लिए बहुत लाभकारी है। योग करने से यह रामबाण साबित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)