विकास कार्यों को आचार संहिता की समाप्ति का इंतजार

0
15

मुंबई:करीब ढाई महीने तक चली लोकसभा चुनावी आचार संहिता 28 मई को समाप्त हो जाएगी। इसके तुरंत, बाद नवी मुंबई मनपा के रुके हुए करीब 200 विकास कार्य शुरू कर दिए जाएंगे। इन सबके लिए पहले से ही आवश्यक मंजूरी दी जा चुकी है। आचार संहिता खत्म होते ही मनपा प्रशासन की तरफ से ठेकेदारों को कार्यादेश जारी कर दिया जाएगा। अनुमान के अनुसार, मनपा के सभी 111 प्रभागों में रुके पड़े लगभग 200 कार्यों पर 700 से 800 करोड़ रुपये खर्च होने हैं।
ये काम शामिल
शहर में जो काम होने हैं, उनमें सड़कों का डांबरीकरण, शहर की स्ट्रीट लाइट को दुरुस्तीकरण, फुटपाथों की मरम्मत, नए (छोटे) पुलों का निर्माण, नए मार्केट का निर्माण, बस अड्डों की मरम्मत, मनपा अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए दवाओं व उपकरणों की खरीदारी, जल-मल निकासी से संबंधित मरम्मत कार्य आदि शामिल हैं।
मॉनसून की चुनौती
मॉनसून आने में मात्र दो सप्ताह ही रह गए हैं। उम्मीद है कि आचार संहिता खत्म होने के एक-दो दिन बाद ही काम शुरू हो जाए। ऐसे में विभिन्न विकास कार्यों के लिए सिर्फ 10-12 दिन बचेंगे। इतने कम समय में काम पूरा होना असंभव लग रहा है। बता दें कि नाला, नाली और गटर सफाई का काम अब लगभग समाप्त होने को है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)