राहुल गांधी ने पीएम मोदी के लिए गढ़ा नया शब्‍द Modilie, जानिए क्‍या हैं इसके मायने

0
16

नई दिल्‍ली: कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने ‘नए तरीके’ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। उन्‍होंने अपने ट्विटर हैंडल (@RahulGandhi) पर मॉर्फ्ड इमेज शेयर की है जिसमें एक शब्द सर्च किया हुआ दिखाया गया है- Modilie… कैप्शन में राहुल ने लिखा है कि इंग्लिश डिक्शनरी में एक नया शब्द जुड़ा है, जिसका स्नैपशॉट नीचे है। इसके साथ ही कैप्शन में स्माइली भी बनाया गया है… राहुल की शेयर की गई इमेज में Modilie शब्द को संज्ञा (Noun) बताया गया है।

इमेज में Modilie का अर्थ बताया गया है- बार-बार बदला गया सच, दूसरा अर्थ बताया गया है, ऐसा झूठ जो आदतन बोला जाता है, तीसरा अर्थ दिया है… लगातार झूठ! साथ ही इसके प्रयोग भी दिए गए हैं। राहुल के इस स्क्रीन शॉट में दाईं ओर कांग्रेस का विज्ञापन भी नजर आ रहा है। हालांकि राहुल ने जिस शब्‍द Modilie का जिक्र किया है, वह ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में नहीं है। गूगल सर्च इंजन में भी तलाशने पर यह शब्द नहीं मिलता ना तो shabdkosh.com में नजर आता है। इससे जाहिर होता है कि राहुल ने पीएम मोदी पर हमला करने के लिए इस शब्‍द Modilie का इस्‍तेमाल किया है।

राहुल यहीं नहीं रुकते, इसके कई घंटों बाद वह फ‍िर एक मॉर्फ्ड इमेज के साथ नया ट्विट करते हैं। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो शॉप एडिटेड तस्‍वीर (मॉर्फ्ड इमेज) में एक वेबसाइट का यूआरएल (modilies.in) शेयर किया गया है और कैप्‍शन में लिखा है कि पीएम मोदी के झूठों की सबसे सटीक लिस्‍ट… इस वेबसाइट में कई खबरें हैं, जिनमें दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कथित तौर पर कौन-कौन से झूठ बोले हैं।

इसके बाद हमने इस वेबसाइट के बारे में पता लगाया। हमें in.godaddy.com पर जाने के बाद जो सच्‍चाई सामने आई वह काफी हैरान करने वाली थी। वेबसाइट का डोमेन नाम modilies.in दिया गया है, जो D414400000006247637-IN डोमेन आईडी के नाम से पंजिकृत है। इसका रजिस्‍टर यूआरएल https://www.gandi.net/ है। साल 2018 में बनी इस वेबसाइट को पिछले महीने ही अपडेट किया गया है।

इतना ही नहीं यह किसके नाम से पंजिकृत है इसका ब्‍योरा भी नहीं दिया गया है। इसे रजिस्‍टर कराने वाले का ना तो कोई फोन नंबर दिया गया है, ना ही उसका कोई पता। इसके एडमिन या संगठन के बारे में भी कोई भी जानकारी नहीं सामने आती है। इससे इस वेबसाइट की सत्‍यता संदेह के घेरे में आती है। जाहिर सी बात है कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने जिस वेबसाइट के हवाले से पीएम मोदी पर निशाना साधा है, वह खुद सत्‍यता की कसौटी पर खरी नहीं उतरती…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)