फेस पैक गर्मियों में देंगे सॉफ्ट, स्मूथ और टैन-फ्री स्कीन

0
9

अकसर चेहरे पर ज्यादा मेकअप करने से स्कीन खराब होने लगती है। साफ रखने के लिए गर्ल्स मसाज करके फेस पैक का प्रयोग करती हैं। फेस पैक का प्रयोग करना ठीक है लेकिन बाजार के पैक में क्वालिटी के साथ उसका प्रभाव कम दिखाई पड़ता है। मार्केट के फेस पैक से स्कीन पर बुरे प्रभाव पड़ने लगते हैं साथ ही साथ ढेरों पैसा इनमें ऐसे ही बह जाता है। बेहतर होगा कि घर पर बने फेशियल का प्रयोग करके अपनी स्कीन को बनाए को प्राकृतिक तरीके से स्मूथ बनाएं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाए होममेड फेसपैक-

एलोवेरा जैल
घर पर फेसपैक बनाने के लिए तीन चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच चंदन पाउडर, और दो चम्मच गुलाब जल लेकर मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाएं और पैक सूखने के बाद चेहरा धो लें। आप अपनी पसंद अनुसार पेस्ट बनाने के लिए इन सभी सामानों की मात्रा कम या ज्यादा कर सकती है |

मुल्तानी मिट्टी से 
घर पर फेसपैक बनाने के लिए एक छोटा चम्मच बारीक पिसी हुई मुल्तानी मिट्टी में एक छोटा चम्मच गुलाब जल अथवा क्लीनजिंग मिल्क मिलाकर गाढ़ा-सा पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे का जो भाग चिकना है, वहाँ गाढ़ी परत व शुष्क भाग पर हल्की परत लगायें, दस-पन्द्रह मिनट बाद गुनगुने पानी से धो डालें।

उड़द की दाल से
घर पर फेसपैक बनाने के लिए सूखी उड़द की दाल का पाउडर बना कर उसमें थोड़ा-सा गुलाब जल, ग्लिसरीन और बादाम रोगन मिलाकर चेहरे पर लगाने से झाइयाँ ठीक होती हैं।

चन्दन
घर पर फेशियल बनाने के लिए चन्दन घिस कर उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर, लेप चेहरे पर लगाने से त्वचा को ठण्डक पहुँचाती है। यदि चेहरे की त्वचा अधिक चिकनी हो, तो चन्दन में गन्धक की थोड़ी-सी मात्रा मिला दें।

खीरे से
घर पर फेसपैक बनाने के लिए खीरे को छील कर बारीक पीस लें, फिर उसमें थोड़ा-सा कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है।

दही का 
घर पर फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में दो चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगभग आधा घण्टा लगा रहने दें। इससे लू के कारण झुलस गयी त्वचा को आराम मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)