बाबा साहब के उस संविधान की देन कि आज नारी गर्व के साथ सम्मानित हो रहीः डॉ वर्मा

0
23

नई दिल्ली/निंबाहेड़ा। क्रीम्स लोटस वेडा ऑडिटोरियम प्रीतमपुर दिल्ली में वह शानदार शाम थी जहां इंद्रप्रस्थ एजुकेशन रिसर्च चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से विश्व रत्न एवं संविधान निर्माता बाबा साहब की 128 वी जयंती पर देश  से आई हुई 51 प्रतिभाओं को “इंडिया राइजिंग अवॉर्ड” से सम्मानित किया गया। समारोह की मुख्य अतिथि कैप्टन शालिनी मेहता थी जबकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर सामाजिक न्याय के पक्षधर डॉ शोकीन वर्मा। सोशल एक्टिविस्ट डॉ अंजू भंडारी, अनु धीर, गीता देशपांडे  के साथ  स्पेशल गेस्ट के रूप में भील समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष नर सिंह परिहार जालौर उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अनुरूद्ध लाल ने की।
देश भर से आई हुई प्रतिभाओं को सम्मानित करते हुए अनुरूद्ध लाल  ने कहा कि हम बाबा साहब की 128 वी जयंती मनाते हुए  बड़ी खुशी है कि आज इतने बड़े मंच पर देश  की प्रतिभाएं सम्मानित हो रही है और बाबा साहब के दिए हुए संविधान की प्रेरणा से सामाजिक समरसता मजबूत हुई है तथा हम प्रगति की ओर आगे बढ़ रहे हैं। इस अवसर पर सभी अवॉर्डीस को शुभकामनाएं देते हुए डॉ शोकीन वर्मा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ के दिशा  निर्देशानुसार आज भारत ही नहीं पूरा विश्व बाबा साहब के जन्मोत्सव को “विश्व ज्ञान दिवस” के रूप में मना रहा है, यह बाबा साहब के बनाए उसी संविधान की देन है कि आज नारी शक्ति गर्व के साथ सम्मानित हो रही है और हमें मजबूत संविधान की बदौलत ही बोलने की आजादी और इतने बड़े देश में स्वच्छ लोकतंत्र मिला है। आज हमें संविधान बदलने की नहीं बल्कि संविधान को गंभीरता से पढ़ने तथा उस पर मनन  की जरूरत है।
इस अवसर पर दिल्ली पुलिस के स्टाफ ऑफीसर सुनील कुमार बाकोलिया ,मुंबई के सोशल एक्टिविस्ट मोहम्मद सलीम खान, धनबाद झारखंड के मजिस्ट्रेट सुनील वर्मा ,बांसवाड़ा राजस्थान के समाजसेवी तपन मेघावत, बिलासपुर छत्तीसगढ़ की नृत्यांगना अंचल पांडे, बिहार के कमांडो मनीष आनंद, मध्य प्रदेश की डॉ निर्मला डांगी, बिहार के लोमा गांव से दौड़कर दिल्ली पहुंचकर विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले मोहम्मद परवेज, वैशाली बिहार के पत्रकार मोहम्मद शाहनवाज, सामाजिक नेत्री इरा अवस्थी सहित 51 प्रतिभाओं को अतिथियों द्वारा आकर्षक सर्टिफिकेट मोमेंटो वह गले में राष्ट्रीय तिरंगा पटका धारण करा कर “इंडिया राइजिंग अवार्ड 2019” से सम्मानित किया गया। अंत में सभी का आभार कार्यक्रम की संयोजिका काजल यादव ने माना तथा रंगारंग कार्यक्रमों के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)