SCO सम्मेलन में जाएंगे नए पीएम, इमरान भी रहेंगे मौजूद

0
4

 नई दिल्ली:सरकार बनने के बाद जून के फर्स्ट हाफ में नए पीएम को बहुपक्षीय सम्मेलन के लिए विदेश दौरा करना होगा। वह 14-15 जून को बिश्केक में आयोजित होने जा रहे शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) सम्मेलन में हिस्सा लेंगे जहां उनका आमना-सामना पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से होगा।
पुलवामा में हुए आतंकी हमले और बालाकोट स्ट्राइक के बाद चुनावी कैम्पेन में पाकिस्तान का जिक्र हो रहा है। हाल ही में इमरान खान का बयान कि पाकिस्तान भारत में दक्षिण-पंथी सरकार के पक्ष में है , ने चुनावी का माहौल और गर्म कर दिया है। मौजूदा पाक उच्चायुक्त सोहैल महमूद ने रविवार को कहा, ‘हमें उम्मीद है कि भारत में चुनाव के बाद नई दिल्ली के साथ हमारी फिर बातचीत होगी। पाकिस्तान और भारत के बीच बातचीत क्षेत्र में टिकाऊ शांति और सुरक्षा की इमारत खड़ी करने में मदद करेगा।’
जून में ही नए पीएम जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने ओसाका जाएंगे। यह विश्व के शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के साथ या तो पहली या नई बातचीत होगी। 2019 के सेकंड हाफ में नए पीएम अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं से बंधे रहेंगे। रूस में वार्षिक सम्मेलन के लिए पीएम को मास्को जाना होगा, जबकि भारत-चीन अनौपचारिक सम्मिट के लिए चीनी राष्ट्रपित शी चिनपिंग भारत आएंगे। भारत-अमेरिकी 2+2 डायलॉग सितंबर-अक्टूबर में होगी जबकि जापान के पीएम शिंजो आबे शरद ऋतु में भारत का दौरा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)