बच्चों में शुरुआत से अच्छी आदतें डालें

0
2

बच्चों में शुरुआत से ही अच्छी आदतें डालनी चाहिये। बच्चे जैसा देखते हैं वैसा ही सीखते हैं इसलिए माता-पिता को चाहिये कि उनके सामने बेहतर तरीके से रहें और अच्छी भाषा का प्रयोग करें जिससे बच्चा भी वहीं सब बातों को सीखे। इसके साथ ही बच्चों को अच्छे और बुरे का भेद भी जरूर बताएं। यदि आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा समझदार और अच्छा इंसान बने तो, इसके लिए आपको भी कुछ बातों का ध्यान रखते हुए उसके सामने एक आदर्श पेश करना होगा।
सबसे पहले बच्चे को थैंक्यू और प्लीज कहना सिखाएं। बच्चा जब कोई चीज मांगता है, तो उसको प्लीज शब्द का उपयोग करने को कहें। इसके अलावा बच्चे को समझाएं कि जब कोई आपका काम करता है या आपकी मदद करे तो उसको थैंक्यू जरूर बोलें।
बड़ों की बात के बीच न बोलें
कुछ छोटे बच्चों को दो बड़ों के बीच में बोलने की आदत होती है जिसे अच्छा नहीं माना जाता। इस आदत का बच्चों पर गलत असर पड़ता है। जब भी आपका बच्चा आपकी बात के बीच में बोले तो उसको ऐसा नहीं करने को कहें।
अनुमति की आदत डालें
बच्चों में यह गुण होना बहुत जरूरी है। बच्चे को बचपन से कहीं बाहर जाने से पहले या कोई काम करने से पहले अनुमति लेने की आदत डालें। यह गुण बच्चे को एक जिम्मेदार बनाता है।
दूसरों से बात करने का तरीका सिखायें
दूसरों से कैसे बात करनी है ये बात बच्चों को सीखाना बहुत जरूरी है। अगर उनसे कोई हाल- चाल पूछता है तो उसका ठीक से जबाव दें।
खांसी या छींक आने पर मुंह पर हाथ रखें
अधिकतर बच्चे छींकते समय या खांसते समय मुहं पर हाथ या रूमाल नहीं रखते हैं। इसका दूसरों पर गलत प्रभाव पड़ने के साथ ही बच्चों को भी कई समस्यों का सामना करना पड़ता है। जब भी बच्चे को छींक आएं तो उसको मुंह पर हाथ रखने के लिए कहें। इसके अलावा यह भी बताएं कि खाने के बाद हाथों को अच्छे से धोएं।
गलत भाषा ना बोलें
कई बार बच्चे अपने बड़ो या दोस्तों से गलत भाषा या शब्द सीख लेते हैं। ऐसे में बच्चों को प्यार से बताएं कि वह बात गलत है और दोबारा ऐसी शब्द या बात का उपयोग न करें। बच्चे को कभी भी कोई बात डांट कर न समझाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)