कुर्ला में स्कूली बच्चों के लिए कैंसर अवेयरनेस सेमिनार

0
131

कुर्ला: शनिवार को मुम्बई के कुर्ला में स्थित गुजराती समाज विद्यालय में कैंसर जैसी घातक बीमारी से मासूम बच्चों को समय रहते कैसे बचाया जा सकता हैं। इस बात को केंद्रित करते हुए अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल के तत्वावधान में मुंबई महिला मंडल के अंतर्गत तेरापंथ महिला मंडल कुर्ला द्वारा गरीब गुजराती बच्चों के लिए चलाए जा रहे गुजराती समाज विद्यालय में बच्चो को कैंसर से कैसे बचा जा सकता है और किन किन कारणों की वजह से कैंसर होता हैं। इस पर विस्तार से समझाया गया साथ ही बच्चों को बताया गया अगर कोई नसिले पदार्थों का सेवन करता है तो उसे छोड़ने के लिए प्रेरित करने की सलाह भी दी गई।
डॉ मनीषा संचेती ने कैंसर के बारे में वीडियो द्वारा भी कई जानकारियों से बच्चो को अवगत करवाया। साथ ही हमे किन किन वस्तुओ का खानपान में उपयोग करना चाहिए व क्या आहार लेना चाहिए, कितना खाये तथा रेग्युलर डाइट व सिंपल एक्सरसाइज द्वारा कैसे फिट रह सकते है यह जानकारी दी। डेंटल की विद्यार्थी नूतन राठौड़ ने अपने द्वारा बनाई गई शार्ट डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म से मुँह में होने वाले केंसर के बारे में बताया। इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित मुम्बई महिला मंडल की अध्यक्षा जयश्री बडाला ने बच्चों से संवाद करते हुये केंसर से होने वाले दुष्परिणाम के बारे में बताया।
गौरतलब है कि सेमिनार की शुरुवात सर्वप्रथम नवकार महामंत्र से हुई । सुनीता सुतरीया ने बच्चो को प्रेक्षा ध्यान के प्रयोग करवाये। संयोजिका भारती डांगरा ने सभी का स्वागत किया। कार्यक्रम में विशेष मेहमान नव भारत टाइम्स के पत्रकार राजकुमार सिंह व सुरभि सलोनी के रूपेश दुबे व विद्यालय के प्रिंसिपल जितेंद्र पटेल ने भी अपने विचार रखें। महिला मंडल की राष्ट्रीय परामर्शक प्रेमलता सिसोदिया ने बच्चो को नशीली वस्तुओ को नही लेने की शपथ दिलाई। तेरापंथी सभा के अध्यक्ष राजू मेहता अलबेला ,मंत्री उत्तम कोठारी ,ते यू प के अध्यक्ष हिम्मत राठौड़, मंत्री निर्मल हिरण, सुनील सांखला ,भरत चौधरी ,नरेश सियाल ,भारती डांगरा , सहसंयोजिका भारती राठौड़ , विद्या कोठारी ,बसन्ता बाठिया ,कुसुम कुमठ, मंजू लोढ़ा, पुष्पा डांगरा ,कल्पना सांखला ,फेन्सी डांगरा,सुशीला चपलोत ,भावना डागलिया ,पायल मेहता नीता सियाल ,सीमा सियाल ।सभी बहनो का अच्छा सहयोग रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)