फराह ख़ान: इशारे पर नाचता है बॉलीवुड

0

मुंबई:आज 9 जनवरी को चर्चित कोरियोग्राफर, फ़िल्ममेकर और डायरेक्टर फराह ख़ान का जन्मदिन है। इस साल फराह 54 वां बर्थडे मनायेंगी। आज इंडस्ट्री में फराह की एक अलग पहचान है लेकिन, एक दौर ऐसा भी रहा जब उनकी ज़िंदगी आसान नहीं थी।
बचपन में फराह ने बहुत अभाव और परिवार में काफी बिखराव देखा। डायरेक्टर साजिद ख़ान फराह के छोटे भाई हैं! क्या आप जानते हैं फराह जब महज 12 साल की थी तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। जिसके बाद उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली। बता दें कि फराह के पिता एक फ़िल्ममेकर बनना चाहते थे, लेकिन हालत ऐसे बन गए कि उन्होंने बहुत ज्यादा शराब पीनी शुरू कर दी और फिर उनका देहांत भी हो गया। इस बीच फराह के लिए ज़िंदगी आसान नहीं थी उन्होंने कम उम्र से ही डांस क्लासेस देनी शुरू कर दी और वहां से शुरू हुआ उनका सफ़र आज इस मुकाम पर है कि सारा बॉलीवुड उनके इशारे पर नाचता है। इस साल फराह की एक फ़िल्म ‘हाउसफुल 4’ भी रिलीज़ होगी।
25 साल लंबे करियर में फराह ने कोरियोग्राफर के रूप में 100 से ज्यादा फ़िल्में की हैं। उन्होंने ऐसे कई गाने कोरियोग्राफ किए हैं जिसके डांस स्टेप्स हर किसी के दिलो-दिमाग में बैठे हुए हैं। उनके कुछ गानों में ‘छैयां छैयां’, ‘जिया जले’, ‘शीला की जवानी’, ‘मुन्नी बदनाम’, ‘राधा.. ‘ आदि शामिल हैं। फराह एक अवॉर्ड विनिंग कोरियोग्राफर हैं और उन्होंने बड़े से बड़े सितारों को अपने अंदाज़ में नचाया है। यही नहीं वो पॉप सिंगर शकीरा तक को ट्रेनिंग दे चुकी हैं।
गौरतलब है कि फराह अपने पति शिरीष कुंदर के साथ मिलकर खुद का प्रोड्क्शन हाउस शुरू किया है। उन्होंने अपने प्रोडक्शन हाउस का नाम ‘थ्रीस कंपनी’ रखा है। फराह बतौर डायरेक्टर भी जबर्दस्त रही हैं। फराह ने ‘मैं हूं ना’, ‘ओम शांति ओम’ और ‘तीस मार खां’ जैसी फ़िल्में डायरेक्ट की है। उनके पति शिरीष कुंदर ‘मैं हूं ना’ के एडिटर थे और दोनों ने साल 2004 में शादी की थी!
हमेशा कुछ नया करने वाली फराह ने इस इंडस्ट्री में एक्टिंग में भी हाथ आजमाया है। उन्होंने फ़िल्म ‘शिरिन फरहाद की तो निकल पड़ी’ में लीड रोल किया था। उन्होंने 40 साल की एक महिला का किरदार निभाया था जो शादी का इंतज़ार कर रही है। कॉमेडी जॉनर की इस फ़िल्म को काफी पसंद किया गया था और इसमें बोमन ईरानी के साथ फराह की जोड़ी जबर्दस्त लगी थी।
फराह अपना बर्थ डे अपने मौसेरे भाई और एक्टर फ़रहान अख्तर के साथ शेयर करती हैं। एक फ़िल्ममेकर, कोरियोग्राफर और डायरेक्टर के अलावा फराह एक अच्छी दोस्त भी हैं! इंडस्ट्री में सभी उनका बहुत सम्मान करते हैं!
बॉलीवुड के अलावा छोटे पर्दे पर भी उनकी ज़बरदस्त धाक है और कई शोज़ में वो जज बन कर भी आ चुकी
फराह के तीन बच्चे भी हैं और वो तीनों से बेहद प्यार करती हैं! बहरहाल, डांसिंग क्वीन फराह को उनके जन्मदिन पर जागरण डॉट कॉम के पाठकों की तरह से ढेरों बधाईयां!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)