टि्वटर पर भी मोदी का जादू बरकरार, राहुल गांधी का भी रुतबा बढ़ा

0
5

नई दिल्ली:सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू बरकरार हैं। टि्वटर इंडिया की रिपोर्ट ‘दिस हैपेंड-2018’ में वे पूरे साल चर्चा के केंद्र में रहे। इतना ही नहीं भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के निधन पर उनकी प्रतिक्रिया ने लोगों का सर्वाधिक ध्यान खींचा और इस उनके इस ट्वीट को 28, 424 बार री-ट्वीट किया गया। इसमें उन्होंने लिखा था कि ‘मैं नि:शब्द हूं, शून्य में हूं लेकिन भावनाओं का ज्वार उमड़ रहा है। हम सभी के श्रद्धेय अटल जी हमारे बीच नहीं रहे। अपने जीवन का प्रत्येक पल उन्होंने राष्ट्र को समर्पित कर दिया था। उनका जाना, एक युग का अंत है।’ गौरतलब हो कि टि्वटर पर प्रधानमंत्री सर्वाधिक फॉलो किए जाने वाले भारतीय और राजनेता हैं।

टि्वटर की रिपोर्ट में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का रुतबा भी बढ़ा है। वे साल भर टि्वटर न सिर्फ सक्रिय रहे बल्कि उनका अकाउंट सर्वाधिक बात किए जाने खातों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद रहा। इस सूची में तीसरे नंबर पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और चौथे नंबर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं। पांचवें स्थान पर आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल काबिज है। गौरतलब हो पिछले साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टॉप पर रहे थे।

फ्यूल चैलेंज खूब हुआ री-ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद् मोदी की तरह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा 24 मई को किया गया ट्वीट सर्वाधिक सुर्खियों में रहा। क्रिकेटर विराट कोहली के फिटनेस चैलेंस के जवाब में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को फ्यूल चैलेंज दिया था। तो वहीं कर्नाटक में सरकार बनाने पर विफल रहने के बाद आया भाजपा अध्यक्ष का ट्वीट काफी चर्चा में रहा तो वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 16 अक्तूबर को नाथ परम्परा के अनुसार हवन अष्टमी के ट्वीट को ज्यादा लोकप्रियता मिली। उनके 69 सेकेंड के वीडियों को करीब 91 हजार व्यू हासिल हुए। इसे 6,862 लोगों ने री-ट्वीट किया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा पार्टी के विधायकों-सांसदों और मंत्रियों द्वारा केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए एक महीने का वेतन देने का ट्वीट अधिक पसंद किया गया। इसे 14,115 री-ट्वीट और 55,361 लाइक्स हासिल हुए। जिन अन्य पांच अकाउंट को लेकर ज्यादा बात की गई उनमें दक्षिण फिल्मों के अभिनेता पवन कल्यान, अभिनेता शाहरुख खान, अभिनेता विजय, तेलगू फिल्म अभिनेता महेश बाबू और 10वें पायदान पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान रहे।

छेत्री का ट्वीट रहा शीर्ष पर

भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री 2 जून को किया गया ट्वीट साल का गोल्डन ट्वीट रहा। इसे 59,834 बार री-ट्वीट किया गया और इसे 137,962 लाइक्स मिले। इस ट्वीट में छेत्री वीडियो संदेश के जरिए इंटरकॉन्टीनेंटल कप-2018 के दौरान स्टेडियम भरने की अपील की थी। तो वहीं क्रिकेटर विराट कोहली द्वारा 27 अक्तूबर को करवाचौथ के मौके पर किया गया ट्वीट सर्वाधिक पसंद किया गया और लोगों का दिल जीता। टि्वटर ने इसे साल का सबसे पंसदीदा ट्वीट बताया है। इसमें कोहली ने पत्नी अनुष्का शर्मा के फोटो ट्वीट की थी। इसमें लिखा था कि माई लाइफ, माई यूनीवर्स और करवाचौथ। हैशटैग में दक्षिण भारत फिल्म की फिल्म सरकार सुर्खियों में रही। यौन उत्पीड़न के खिलाफ शुरू हुई मुहिम में इस्तेमाल किया गया हैशटैग मीटू आठवें नंबर पर रहा। इसके अलावा साल भर जिन मुद्दों पर अधिक बात हुई। उनमें मीटू मुहिम के साथ कर्नाटक चुनाव, केरल बाढ़, आठ साल की बच्ची आसिफा को न्याय दिलाने की मुहिम और आधार पर बहस प्रमुख रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)