ठाणे सेंट्रल महिला मंडल द्वारा आयोजित “निर्माण परियोजना उम्मीद – एक बेहतर कल की”

थाने। अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल के निर्देशानुसार मुंबई महिला मंडल के तत्वाधान में “निर्माण परियोजना के अंतर्गत उम्मीद-एक बेहतर कल की”कार्यशाला का पहला चरण ठाणे सेंट्रल महिला मंडल द्वारा दिनांक 13 जनवरी शुक्रवार 2023 को JM ENGLISH HIGH SCHOOL वेद हिंदी विद्यालय में आयोजित किया गया।कार्यशाला में आठवीं एवं नौवीं कक्षा के लगभग 40 विद्यार्थी एवं 10 टीचर्स उपस्थित थे।
कार्यक्रम का शुभारंभ मंडल की परामर्शक सुशीला हिरण ने नमस्कार महामंत्र से किया।महिला मंडल की बहनों द्वारा प्रेरणा गीत का संगान किया गया।स्कूल की प्रिंसिपल, टीचर्स बच्चो और सभी का स्वागत एवं अभिनंदन कल्पना जैन द्वारा किया गया।सर्वप्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चो को 9 बार महाप्राण ध्वनि एवं ताड़ासन का प्रयोग ठाणे ज्ञानशाला से प्रशिक्षिका खुशबू इंटोदिया द्वारा कराया गया और साथ ही उनके लाभ भी बताए गए।
मंडल की ससंयोजिका रेखा s हिंगड़ द्वारा सत्संगती पर आधारित कहानी बताई गई कि जैसी संगत वैसे ही रंगत और कहानी से ही कुछ प्रश्न पूछे गए उत्तर देने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।महापुरुषों के जीवन पर आधारित प्रेरक प्रसंग के अंतर्गत महात्मा गांधी के जीवन की विशिष्ट घटनाओं के बारे में बच्चों को बताया व प्रश्न पूछे गए।विशेष विषयो पर प्रशिक्षण के अंतर्गत मुंबई कार्यकारिणी सदस्य सपना डागलिया ने सोशल मीडिया पर प्रशिक्षण दिया।इसी के संदर्भ में ठाणे कन्यामंडल (KCW) से ससंयोजिका प्रज्ञा चोपड़ा, इशिका सिंघवी ने सोशल मीडिया अवेयरनेस पर एक रोचक प्रस्तुति दी।कार्यशाला का समापन बच्चों को संकल्प करवाकर करवाया गया।कार्यक्रम का कुशल संचालन एवं सभी का आभार मंडल की संयोजिका प्रिया मुथा द्वारा किया गया।इस कार्यक्रम में.मंडल के परामर्शक ललिता सोनी, ममता बोथरा, शांता बापना की भी उपस्थित रही।
अंत में सभी बच्चों एवं टीचर्स को मकर संक्रांति की शुभेच्छा देते हुए पानी की बॉटल एवं मंच दिया गया। स्कूल के प्रधानाचार्य व शिक्षकों का भी बहुत सहयोग रहा और महिला मंडल के इस कार्य की बहुत सराहना की और कहा की ऐसे प्रेरित कार्यक्रम स्कूल में होते रहने चाहिए जिससे बच्चे सद्संस्कारों से लाभान्वित हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *