डीएम ने की विकास कार्यो की समीक्षा बैठक

 

  • वित्तीय वर्ष के अवशेष 2 माह में विभागीय लक्ष्य पूरा करें अधिकारी

बस्ती/उत्तर प्रदेश:-  जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वित्तीय वर्ष के अवशेष 2 माह में विभागीय लक्ष्य पूरा करें। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में उन्होने कहा कि इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी प्राइमरी एवं जूनियर हाई स्कूल की पुताई सुनिश्चित कराएं। सभी स्कूलों में स्थापित इंडिया मार्क 2 हैंड पंप के पानी की गुणवत्ता चेक कराएं। सफाई कर्मी सबसे पहले स्कूल पर पहुंचकर सफाई करेंगे तथा फोटो भी ग्रुप में डालेंगे।

उन्होनेे सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वयं एवं जन सहयोग से प्रमुख चौराहों पर अलाव जलाए। उन्होंने कहा कि गरीब निराश्रित एवं वृद्धजनों में कंबल का वितरण भी कराएं। आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने की संभावना को देखते हुए जिलाधिकारी ने सभी नगर पंचायतों एवं ग्रामीण क्षेत्र में अलाव जलाने का निर्देश दिया है। उन्होंने सभी धान क्रय केंद्र तथा गन्ना तौल केंद्र पर अलाव जलावाने का भी निर्देश दिया है। गन्ना अधिकारी सुनिश्चित करें कि तौल केंद्र पर गन्ना ट्राली अधिक समय तक खड़ी ना रहे तथा तत्काल तौल पूरी करायी जाय।

जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जो पंचायत सहायक मानक के अनुरूप गोल्डन कार्ड नहीं बनवाएंगे, उनकी संविदा का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा। उन्होंने 50 से कम गोल्डन कार्ड बनवाने वाले सभी पंचायत सहायकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है। उन्होने सहायक विकास अधिकारी पंचायत को निर्देशित किया कि पात्र व्यक्तियों को सूची पंचायत सहायको को उपलब्ध कराकर गोल्डेन कार्ड बनावाये।

परिवार नियोजन की समीक्षा करते हुए उन्होंने पाया कि 2266 के सापेक्ष केवल 752 नसबंदी ऑपरेशन हुए हैं। 10000 के सापेक्ष 6000 को परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराए जा सके हैं। जिलाधिकारी ने इस स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएमओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि प्रत्येक ब्लॉक में मेगा नसबंदी कैंप लगाएं। प्रत्येक सीएचसी पर मानक के अनुरूप दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें तथा चिकित्सकों की उपस्थिति नियमित रूप से चेक करें।

उन्होने बीडीओ को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की सूची तैयार कर उपलब्ध करायेें ताकि प्राप्त लक्ष्य का आवंटन किया जा सकें। मनरेगा के अन्तर्गत मानव दिवस सृजन में पिछड़ी ग्रामपंचायतों की परियोजनाओं की स्वीकृति में प्राथमिकता प्रदान करने का निर्देश दिया। उन्होेने कहा कि समय से पेमेन्ट सुनिश्चित करे तथा परियोजना स्वीकृत करने में निष्पक्षता बरतें।

उन्होने उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में पालीहाउस की स्थापना करायें तथा फूलों की खेती का लक्ष्य पूरा करें। उन्होने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का लक्ष्य इसी माह समारोह आयोजित करके पूरा करायें। उन्होेने कौशल विकास मिशन का लक्ष्य पूरा करने के लिए निर्देश दिया कि चारों आकांक्षात्मक ब्लाक कार्यशाला आयोजित करायें तथा बेरोजगार युवक-युवतियों का पंजीकरण करायें। उन्होने 1630 लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 135 की ट्रेनिंग पूरी होने पर असंतोष व्यक्त किया।

बैठक का संचालन एंव संख्याधिकारी मो0 सादुल्लाह खॉ ने किया। बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, डीसी मनरेगा संजय शर्मा, डीसी एनआरएलएम रामदुलार, सभी जिला स्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारीगण उपस्थित रहें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *