लंदन फेथ एंड बिलीफ कम्युनिटी द्वारा जैविभा, लन्दन को किया सम्मानित

  • समणीजी के आध्यात्मिक परामर्श और श्रावकों की स्वास्थ्य सेवाओं, भोजन वितरण के आधार पर मिला पुरस्कार

लन्दन। बुधवार 23 नवंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में लन्दन फेथ एण्ड बिलीफ कम्युनिटी द्वारा लंदन के विशिष्ट समाजसेवी संस्थाओं, व्यक्तियों को उनके प्रेरणादायक कार्यों पर प्रकाश डालकर उन्हें पुरस्कृत किया गया। कोविड -19 के समय में पर्यावरणीय स्थिरता से लेकर सामाजिक, धार्मिक, व्यक्तित्व विकास के लिए विभिन्न 38 श्रेणियों में 300 संस्थाओं, लोगों को पुरस्कार दिए गए।
जैन विश्व भारती, लन्दन को भी समणीजी द्वारा दिये आध्यात्मिक परामर्श और जैन तेरापंथ श्रावक समाज की स्वास्थ्य सेवाओं, भोजन वितरण के आधार पर सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार महामहिम ग्रेटर लंदन काउंसिल ऑन फेथ के लॉर्ड लेफ्टिनेंट, सर केनेथ ओलिसा ओबीई ने दिया। इस अवसर पर समणी प्रतिभाप्रज्ञाजी, समणी पुण्यप्रज्ञाजी भी उपस्थित रहे।
इस तरह का आयोजन पहली बार वेस्टमिंस्टर एब्बे में आयोजित किया गया है। इस समारोह में पूरे लंदन के लोग एक साथ आए, जो अपने समुदायों में सद्भाव और समावेश के लिए काम करते हैं। पुरस्कार दिए गए 38 परियोजनाओं के अलावा, प्रेरक व्यक्तियों की उपलब्धियों को मान्यता दी गई और 60 अन्य परियोजनाओं के महान कार्यों पर प्रकाश डाला गया।
पुरस्कार फेथ एंड बिलीफ फोरम की एक पहल है और ग्रेटर लंदन काउंसिल ऑन फेथ के महामहिम के लॉर्ड लेफ्टिनेंट द्वारा समर्थित है। पुरस्कार यह प्रदर्शित करने के लिए स्थापित किए गए थे कि कैसे सभी धर्मों और विश्वासों के लंदनवासी एक निष्पक्ष और अधिक समावेशी शहर के लिए एक साथ काम कर सकते हैं। प्रत्येक जीतने वाली श्रेणियों को उनके काम को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिक चिन्ह के साथ £500 प्रदान किये गए।
फेथ एंड बिलीफ फोरम के निदेशक फिल चम्पैन ने कहा:
“आस्था और विश्वास समूह लंदन में सामुदायिक जीवन के केंद्र में हैं, जो जरूरतमंद लोगों को महत्वपूर्ण सेवाएं और सहायता प्रदान करते हैं और उनके सदस्यों एवं लाभार्थियों से संबंधित एक मजबूत भावना है। हमारा मानना ​​है कि सहयोगी आस्था और विश्वास आधारित सामाजिक क्रिया की शक्ति को समर्थन, मान्यता और जश्न मनाने की आवश्यकता है।
ग्रेटर लंदन के एच एम लॉर्ड-लेफ्टिनेंट सर केनेथ ओलिसा ओबीई ने कहा:
“यह आयोजन उन लोगों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित है जो अपने कार्यों और सिद्धांतों के माध्यम से लंदनवासियों को अपनेपन की भावना बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके केंद्र में विश्वास है, जो हममें से बहुतों को हमारी पहचान और कर्तव्य का बोध कराता है। इस योजना के माध्यम से मनाए गए अद्भुत प्रोजेक्ट हमें दिखाते हैं कि विश्वास कैसे निःस्वार्थता और शक्ति सिखाता है। ये ऐसी योजना हैं जिन्हें आगे बढ़ाने की आवश्यकता है और मुझे खुशी है कि लंदन फेथ एंड बिलीफ कम्युनिटी अवार्ड्स का समर्थन करके मुझे भी खुशी होती हैं।
समाचार सम्प्रेषक : स्वरूप चन्द दाँती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *