नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े ऋणदाता बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) को सबसे बड़ी देशभक्त ब्रैंड चुना गया है। एसबीआई ने यह स्थान टाटा मोटर्स, पतंजलि, रिलायंस जियो और बीएसएनएल जैसी जानी-पहचानी कंपनियों को पछाड़कर हासिल किया है। दरअसल, यूके की एक ऑनलाइन मार्केट रिसर्च ऐंड डेटा ऐनालेटिक्स फर्म जिसका नाम यूगव है, उसने इससे संबंधित एक सर्वे करवाया था। इसमें एसबीआई ने सबको पछाड़ दिया।
सर्वे में 11 कटिगरी के 152 ब्रैंड्स शामिल थे। 2 अगस्त से 8 अगस्त के बीच हुए इस सर्वे में 1,193 लोगों ने हिस्सा लिया था। इनमें से 16 प्रतिशत लोगों ने SBI के लिए वोट किया। वहीं, दूसरे नंबर पर टाटा मोटर्स और पतंजलि (8 प्रतिशत) रहे। रिलायंस जियो और बीएसएनएल (6 प्रतिशत) के साथ तीसरे नंबर पर रहे।
सेक्टर्स की बात करें तो वित्त सेक्टर को सबसे ज्यादा देशभक्त बताया गया। इसमें एसबीआई और लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (एलआईसी) को लोगों ने सबसे ज्यादा वोट किया। वित्त सेक्टर के बाद ऑटो, कन्ज्यूमर गुड्स, फूड और टेलिकॉम सेक्टर्स का नंबर रहा।
एसबीआई सबसे आगे
वित्त सेक्टर में एसबीआई 47 प्रतिशत वोटों के साथ सबसे आगे रहा। दूसरे नंबर पर एलआईसी (16 प्रतिशत) था। ऑटो सेक्टर में टाटा मोटर्स 30 प्रतिशत के साथ पहले और भारत पेट्रोलियम 13 प्रतिशत के साथ दूसरे और मारुति सुजुकी 11 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर थे।
फूड ब्रैंड में अमूल एक तिहाई लोगों की पंसद बनकर सबसे पहले नंबर पर रहा। वहीं रामदेव का पतंजलि ब्रैंड दूसरे नंबर पर था। हालांकि, पर्सनल केयर स्पेस में पतंजलि सबसे आगे है। यहां उसने डाबर और वीको जैसे जानेमाने और पुराने नामों को पछाड़ा। टेलिकॉम सेक्टर में बीएसएनएल ने 41 प्रतिशत लोगों की पंसद बनकर जियो आदि को पछाड़ दिया।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है भारत का सबसे देशभक्त ब्रैंड: सर्वे
Leave a comment
Leave a comment