रोजाना एक कप आइसक्रीम खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे

0
21

अगर आपको भी आइसक्रीम खाना अच्छा लगता है और यह आपकी आदत बन चुकी है तो यह खबर आपके लिए है. अभी तक आपने यही सुना होगा कि आइसक्रीम खाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं रहता. लेकिन यह कुछ मामले में आपकी सेहत के लिए अच्छी भी रहती है. दरअसल अलग-अलग फ्लेवर में आने वाली आइसक्रीम आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद रहती है. इसका लजीज स्वाद आपको बरबस अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है. आइसक्रीम एक डेयरी प्रोडक्ट है, इसलिए इसमें कई पोषक तत्व भी मौजूद रहते हैं. इनके सेवन से आपका शरीर स्वस्थ बनता है. इसमें विटामिन और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा मौजूद होता है. आगे पढ़िए आइसक्रीम के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.
हड्डियां को मजबूती दें
डेयरी प्रोडक्ट में ज्यादा मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. कैल्शियम के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. शरीर को थकान न हो इसके लिए कैल्शियम की जरूरत रहती है. शरीर में मौजूद 99 प्रतिशत कैल्शियम हड्डियों में ही पाया जाता है. ऐसे में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से आपके शरीर में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा बनी रहती है. रोजाना दूध से बनी आइस्क्रीम खाने से ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियां पतली और कमजोर होने की बीमारी) का खतरा कम होहोता है.
स्किन के लिए फायदेमंद
दूध से बनी आइसक्रीम में प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स होता है. प्रोटीन शरीर के अलग-अलग हिस्सों जैसे हड्डियां, मांपेशियां, खून और त्वचा के लिए फायदेमंद रहता है. प्रोटीन खाने से ऊतक और मांसपेशियां मजबूत होती हैं. शरीर के कुछ हिस्से जैसे नाखून और बाल भी प्रोटीन से ही बने होते हैं. आइसक्रीम खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है.
रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़े
आइसक्रीम में विटामिन ए, बी-2 और बी-12 पाया जाता है. विटामिन ए आपकी स्किन, हड्डियों और इम्यूनिटी सिस्टम की क्षमता को बढ़ाता है. इसके अलावा इससे आंखों की रोशनी भी बेहतर होती है. विटामिन बी-2 और बी-12 मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखता है और बी-12 वजन घटाने में सहायक होता है. अगर आपको दूध पीने में दिक्कत होती है तो आइसक्रीम खाकर विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं.
आइसक्रीम के नुकसान भी
ऐसा नहीं आइसक्रीम का सेवन आपको केवल फायदा ही देता है, इसके सेवन से शरीर को कई तरह से नुकसान भी पहुंचता है. आइसक्रीम में शुगर कंटेंट ज्यादा होता है. ऐसे में यदि आप इसे अधिक मात्रा में खाते हैं तो मोटापे का खतरा रहता है. इसके अलावा बटर और चॉकलेट से बनी आइस्क्रीम में कैलोरी भी ज्यादा होती है, जो कि शरीर के लिए नुकसानदेह होती है. ज्यादा आइस्क्रीम खाने से सिरदर्द, फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्या भी हो सकती है. ध्यान रहे आइस्क्रीम खाने से पहले उसकी गुणवत्ता की जांच अवश्य कर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)